UP Police 2024 Exam Date: यूपी पुलिस 60244 कॉन्स्टेबल भर्ती का शेड्यूल जल्द, जानें संभावित तारीख

UP Police 2024 Exam Date: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) जल्द ही यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की दोबारा परीक्षा की तारीखों का ऐलान करने वाला है. एग्जाम डेट जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार उम्मीद है कि ये परीक्षा जून 2024 में आयोजित की जा सकती है. इससे पहले फरवरी 17 और 18 को आयोजित की गई थी. लेकिन पेपर लीक के आरोपों के बाद एग्जाम को रद्द कर दिया गया था.

47 लाख स्टूडेंट्स हुए थे शामिल
फरवरी में 60244 पदों के लिए 47 लाख से ज्यादा उम्मीदवार यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा में शामिल हुए थे. लेकिन 24 फरवरी को ये परीक्षा रद्द कर दी गई थी. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के मुताबिक लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा (पीएसटी), दस्तावेज सत्यापन (डीवी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के राउंड के लिए बुलाया जाएगा. माना जा रहा है कि परीक्षा 25 जून को आयोजित की जा सकती है. हालांकि आधिकारिक ऐलान शेड्यूल में ही किया जाएगा.

क्या होगी मार्किंग स्कीम
ये परीक्षा 2 घंटे की होगी जिसमें अभ्यर्थियों को 150 सवालों के जवाब देने होंगे. हर सही जवाब के लिए अभ्यर्थियों 2 अंक मिलेंगे, वहीं हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. ये परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगी. हालांकि सामान्य हिंदी के पेपर सिर्फ हिंदी में होंगे.

परीक्षा में होंगे 4 विषय
परीक्षा में चार विषय होंगे. जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता व बुद्धि और तार्किक क्षमता. परीक्षा OMR शीट पर आयोजित की जाएगी. जिसके लिए अभ्यर्थियों को केवल काले या नीले बाल प्वाइंट पेन का इस्तेमाल करना होगा.

परीक्षा से 15 दिन पहले जारी किया जाएगा एडमिट कार्ड
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम से 15 दिन पहले जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर एक्टिव किया जाएगा. एडमिट कार्ड अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर लेकर जाना होगा. क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.