UPSC CMS Bharti 2024: कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज के लिए आवेदन शुरू, 827 पदों पर होगी नियुक्तियां

UPSC CMS Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने 10 अप्रैल, 2024 से यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

कब तक कर सकेंगे पंजीकरण?
उम्मीदवार 30 अप्रैल, 2024 तक पंजीकरण कर सकते हैं. यदि आप अपनी ओटीआर प्रोफाइल में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो 1 मई से 7 मई, 2024 तक सुधार विंडो खुलेगी. इस दौरान आपको ओटीआर प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करके जरूरी बदलाव करने होंगे.

कितने पदों पर होगी भर्ती?
इस भर्ती अभियान के माध्यम से विभाग में 827 पद भरे जाएंगे. अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू के बाद किया जाएगा.

कौन कर सकता है आवेदन?
परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को एमबीबीएस की अंतिम परीक्षा के लिखित और प्रायोगिक दोनों भागों को पास होना चाहिए. साथ ही 1 अगस्त 2024 को उम्मीदवार की आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसका मतलब है कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1992 से पहले नहीं हुआ होना चाहिए.

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क 200 रुपये है. इसका भुगतान आप किसी भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की शाखा में नकद जमा करके या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा/मास्टर/ RuPay क्रेडिट/डेबिट कार्ड/UPI भुगतान के माध्यम से कर सकते हैं. महिला/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है.

नगद भुगतान करने वाले आवेदक क्या करें?
यदि आप “नगद द्वारा भुगतान” मोड चुनते हैं, तो भाग-दो पंजीकरण के दौरान सिस्टम जनरेटेड पे-इन पर्ची का प्रिंट लें और अगले कार्यदिवस पर ही एसबीआई शाखा के काउंटर पर शुल्क जमा करें. “नगद द्वारा भुगतान” मोड विकल्प 29 अप्रैल, 2024 की रात 11.59 बजे बंद हो जाएगा, जो कि आवेदन बंद होने की तिथि से एक दिन पहले है. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.