Indian Merchant Navy Recruitment 2024: इंडियन मर्चेंट नेवी ने 4108 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Indian Merchant Navy Recruitment 2024: भारतीय व्यापारी नौसेना ने हाल ही में विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. ये पद डेक रेटिंग, इंजन रेटिंग, सी मैन और कुक के लिए हैं. भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट https://sealanemaritime.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. नोटिफिकेशन के मुतााबिक भर्ती के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2024 है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित समय सीमा से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और आवश्यक शुल्क का भुगतान कर दें. क्योंकि निर्धारित तारीख के बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

आवेदन शुल्क
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सभी पदों के लिए आवेदन शुल्क समान है. आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से 100 रुपये का शुल्क देना होगा.

आयु सीमा
मर्चेंट नौसेना भर्ती 2024 के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आयु मानदंडों को पूरा करना होगा. न्यूनतम आयु आवश्यकता 17.5 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है. आयु की गणना 30 अप्रैल, 2024 तक की जाएगी. इसके साथ ही, सरकारी नियमों के अनुसार, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को छूट भी दी जााएगी.

वेतन और परीक्षा तिथि
चयनित उम्मीदवारों को पद के आधार पर 3500 रुपये से 5500 रुपये तक मासिक वेतन मिलेगा. हालांकि अभी तक परीक्षा की सही तिथि घोषित नहीं की गई है, लेकिन आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार भर्ती प्रक्रिया 2024 में ही होने वाली है.

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
भारतीय व्यापारी नौसेना का भर्ती अभियान योग्य उम्मीदवारों को विभिन्न विभागों में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है. इच्छुक आवेदकों को पात्रता मानदंडों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए. अपना आवेदन समय सीमा से पहले जमा करना चाहिए और आगामी भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारी करनी चाहिए.