आप भी बन सकते हैं ‘जन औषधि केंद्र’ के मालिक, यह है पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली, 12 मार्च . आप भी सस्ते दर पर लोन लेकर जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं. इसको लेकर फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया के सीईओ रवि दाधीच ने पूरी प्रक्रिया बताई है.

उन्होंने बताया कि सबसे पहले जन औषधि की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भरना होगा. रवि दाधीच ने कहा कि इसके लिए एक बहुत साधारण प्रक्रिया है.

जब आप जन औषधि केंद्र के लिए आवेदन करेंगे. आपको इनिशियल अप्रूवल दी जाएगी. उसी इनिशियल अप्रूवल के आधार पर ड्रग लाइसेंस लेकर आपको अपनी दुकान स्थापित करनी होगी.

रवि दाधीच ने बताया कि जो एमओयू साइन हुए हैं, उसमें प्रोजेक्ट सपोर्ट के लिए यानी जन औषधि केंद्र खोलने के लिए 4 लाख रुपये तक लोन सिडबी से प्रस्तावित है, जो भी व्यक्ति इसको प्राप्त करेगा, उसे जीएसटी सहायक प्लेटफॉर्म से और एक पोर्टल के माध्यम से यह लोन उपलब्ध कराया जाएगा. जो भी व्यक्ति इस कैटेगरी में अप्लाई करेगा. उसे दुकान का फर्नीचर, कंप्यूटर, प्रिंटर लाने के लिए पैसा लगता है, जिसके लिए किसी अन्य माध्यम से मदद नहीं मिलती है. ऐसे में यह सारी चीजें यहां सस्ती कीमतों पर उपलब्ध होगी.

उन्होंने बताया कि अगर भविष्य में कोई जन औषधि केंद्र खोलेगा. जब दवाइयों के सप्लाई के लिए भी उसको किसी भी तरह की आर्थिक मदद की जरूरत होगी तो ऐसे में फंड उपलब्ध कराने के लिए सिडबी के साथ एक एमओयू साइन किया गया है. इसके माध्यम से दवाइयों के ऊपर आने वाला खर्चा है, जो स्टॉक में दुकान में रखना है, इसके लिए यहां से फंड मिल जाएगा. उसमें 11 से 12 प्रतिशत का ब्याज दर रखा गया है.

रवि दाधीच ने बताया कि देश में इस वक्त 11 हजार जन औषधि केंद्र खुल चुके हैं. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए लक्ष्य के अनुसार 25 हजार जन औषधि केंद्र खोलने हैं. जिसे हम दो सालों में पूरा करने का प्रयास करेंगे.

एसके/एबीएम