बीजिंग, 2 अप्रैल . चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग जन वृहद भवन में इंडोनेशिया के निर्वाचित राष्ट्रपति और ग्रेटर इंडोनेशिया मूवमेंट पार्टी के जनरल अध्यक्ष प्राबोवो सुबियेंतो के साथ बातचीत की.

शी चिनफिंग ने सुबियेंतो को इंडोनेशियाई राष्ट्रपति निर्वाचित होने की बधाई दी और उनसे राष्ट्रपति जोको को हार्दिक अभिवादन व शुभकामनाएं देने को कहा.

उन्होंने कहा कि चीन हमेशा रणनीतिक व दूरगामी दृष्टि से चीन-इंडोनेशिया संबंध देखता है और इंडोनेशिया के साथ चौतरफा रणनीतिक सहयोग गहराकर क्षेत्रीय व वैश्विक प्रभाव संपन्न चीन-इंडोनेशिया साझा भविष्य वाले समुदाय की स्थापना चाहता है ताकि दोनों देशों की जनता को अधिक कल्याण दिया जाए और विश्व शांति, स्थिरता व समृद्धि में नया योगदान दिया जाए.

शी चिनफिंग ने बल दिया कि चीन इंडोनेशिया संबंधों में भारी उपलब्धियां होने की कुंजी रणनीतिक स्वतंत्रता, पारस्परिक विश्वास व समर्थन, सहयोग व साझा जीत और न्याय व निष्पक्षता पर कायम रहना है. भविष्य में चीन और इंडोनेशिया एकजुट होकर पारस्परिक लाभ व साझा जीत की मिसाल, समान विकास का आदर्श और दक्षिण-दक्षिण सहयोग में अग्रणी बनेंगे.

सुबियेंतो ने शी चिनफिंग को राष्ट्रपति जोको का अभिवादन पहुंचाया और खुशी जतायी कि राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद उनकी पहली यात्रा का देश चीन है. चीन इंडोनेशिया का मजबूत साझेदार है. वे अधिक घनिष्ठ चीन-इंडोनेशिया संबंध के विकास का पूरा समर्थन करते हैं. इंडोनिशिया चीन के साथ अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों में सहयोग मजबूत करने और दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए अधिक योगदान देने को तैयार है.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/