महिला क्रिकेट : हरमनप्रीत की वापसी से उत्साहित भारतीय टीम पहले टी20 में जीत के इरादे से उतरेगी

सिडनी . भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर फिट हो गयी हैं और मेजबान ऑस्ट्रेलयाई टीम के खिलाफ गुरुवार (Thursday) को होने वाले पहले टी20 मुकाबले में खेलने के लिए तैयार हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम तीन मैचों की इस सीरीज की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेगी. इससे पहले हरमनप्रीत अंगूठे की चोट के कारण एकदिवसीय सीरीज के साथ ही दिन-रात्रि टेस्ट से भी बाहर थीं. हरमनप्रीत के आने से टीम की बल्लेबाजी बेहतर होगी. इस दौरे में अब तक भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है. युवा शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की सलामी जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है, इसके अलावा भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है. मंधाना ने दिन-रात्रि टेस्ट में शानदार शतक लगाया था.

हरमनप्रीत की वापसी से टीम की बल्लेबाजी बेहतर होगी पर मैच में सभी की नजरें युवा शेफाली पर टिकी रहेंगी जो आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करती हैं. इस दौरे में भारतीय टीम ने जिस प्रकार अलग-अलग प्रारुपों में लय दिखायी है. उससे साफ है कि टीम आत्मविश्वास से भरी है. एकदिवसीय के बाद भारतीय टीम ने टेस्ट में भी शानदार प्रदर्शन किया है.
वहीं दूसरी और मेजबान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के निशाने पर शेफाली, मंधाना और हरमनप्रीत रहेंगी. युवा जेमिमा रोड्रिग्स को भी अपनी फॉर्म हासिल करने के लिये इस सीरीज के जरिये एक और अवसर मिला है. जेमिमा ने राष्ट्रीय टीम की तरफ से हाल में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था पर पिछले कुछ समय से वह रन नहीं बना पा रही हैं.

भारतीय टीम की गेंदबाजी की कमान मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर और शिखा पांडे के पास रहेगी. बल्लेबाजी में भारत की नजरें मध्यक्रम में विकेटकीपर ऋचा घोष और यास्तिका भाटिया पर भी रहेंगी. वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम को घरेलू मैदानों का लाभ मिलेगा. टीम के पास बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम होने के साथ ही विश्वस्तरीय गेंदबाज भी हैं. टीम की कप्तान मेग लैनिंग को उम्मीद है कि इस सीरीज में अपने ऑलराउंडर के कारण मेजबान टीम हावी रहेगी. ऑलराउंडर ताहलिया मैकग्रा को भी इस मैच से पदार्पण का अवसर मिल सकता है. ताहलिया ने टेस्ट मैच में भी अच्छा प्रदर्शन किया था. ताहलिया के अलावा अन्नाबेल सदरलैंड और निकोला कैरी को भी अंतिम एकादश में जगह मिलना तय है.

दोनो टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, शिखा पांडे, मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष (विकेटकीपर), हरलीन देओल, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, रेणुका सिंह.
ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), डार्सी ब्राउन, मैटलन ब्राउन, स्टेला कैंपबेल, निकोला कैरी, हन्ना डार्लिंगटन, एशले गार्डनर, एलिसा हीली, ताहलिया मैकग्रा, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, एलिस पैरी, जॉर्जिया रेडमायने, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, टायला व्लामिनक और जॉर्जिया वेयरहैम.

Check Also

जालसाजी व रंगदारी के आरोप में राहुल व प्रियंका गांधी के करीबी अल्लू मियां लखनऊ में गिरफ्तार

लखनऊ (Lucknow) . कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका …