चॉकलेट खिला कर जानेंगे कोरोना तो नहीं · Indias News

चॉकलेट खिला कर जानेंगे कोरोना तो नहीं

मध्य प्रदेश में आज से किल कोरोना कैंपेन

भोपाल . पूरे मध्य प्रदेश में 1 जुलाई से किल कोरोना कैंपेन (kill corona campaign) शुरू हो रहा है लेकिन इसमें खास बात है बच्चों का कोरोना टेस्ट. उन्हें चॉकलेट और फ्लेवर्ड मिल्क पिलाकर कोरोना की जांच की जाएगी.

kill-corona

इसके पीछे कन्सेप्ट यही है कि जिन्हें कोरोना होता है उनकी सूंघने और स्वाद की ताकत कम हो जाती है. बच्चे क्योंकि ज़ाहिर नहीं कर पाते इसलिए चॉकलेट खिलाकर पता किया जाएगा कि कहीं उसे कोरोना तो नहीं.

प्रदेश में 1 जुलाई से कोरोना को मात देने किल कोरोना अभियान (kill corona campaign) चलाया जाएगा. सैंपल टेस्ट करने वाली टीम को बच्चों की टेस्टिंग पर खास ध्यान देने के लिए कहा गया है. वायरस की म्यूटेशन लगातार जारी है.

ऐसे में कोरोना के लक्षण मरीज़ में दिखाई नहीं देते लेकिन एक्सपर्टस का कहना है कोरोना होने पर सूंघने और स्वाद की क्षमता कम हो जाती है. यही कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है. बड़े तो इस बात को महसूस कर लेंगे लेकिन मासूम बच्चे इसे ना समझ पाए तो ये पूरे परिवार के लिए घातक हो सकता है.

इस समस्या को हल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक फैसला लिया है. डोर-टू-डोर सर्वे (Door to Door) हो या अस्पतालों में जांच. स्वास्थ्य अमला बच्चों तो चॉकलेट खिलाकर और फ्लेवर्ड मिल्क पिलाकर इसकी जांच करेगा. इसके साथ ही बच्चों को अलग-अलग खुशबू वाले पदार्थ से उनकी स्वाद और सूंघने की क्षमता जांची जाएगी. जिन बच्चों में ये क्षमता कम पाई जाएगी उनकी क्लीनिकल लक्षणों के आधार पर कोरोना जांच कराई जाएगी.

कोविड- 19 की स्टेट लेवल टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी की सिफारिश पर स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. अब बच्चों की जांच इसी आधार पर की जाएगी.

नयी व्यवस्था के साथ खुले दफ्तर

भोपाल में अनलॉक होने के बाद सरकारी दफ्तरों में कोरोना केस बढ़ रहे थे, लेकिन अब वहां पर विराम लगता दिख रहा है. वहीं बाजार खुलने के बाद पुराने शहर में फिर से कोरोना संक्रमण पांव पसार रहा है.कई दफ्तर जो अब तक वर्क फ्रॉम होम की कार्यशैली पर काम कर रहे थे वो खोल दिए गए हैं.जिला अदालतों को भी खोल दिया गया है.लेकिन जिन वर्कप्लेस को खोला गया है वहां ये हिदायत दी गई है कि कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइड लाइन का पूरी तरह पालन किया जाए.खास तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग को मेनटेन किया जाए और मास्क की अनिवार्यता को समझा जाए.


Check Also

अब एश्‍वर्य और आराध्‍या भी पॉजिटिव

मुंबई . मेगास्टार अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्य राय बच्चन और …