WHO ने बताया दूसरी लहर से बचने का तरीका


लंदन . कोरोना (Corona virus) ने एक बार फिर देश में तबाही मचा रखी है. रोजाना नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हमारे आस-पास जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है. हमें बहुत ही सतर्क रहने की जरूरत है. कोरोना से बचने के लिए बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही हमें खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. गर्मी के मौसम में अच्छा न्यूट्रिशन और हाइड्रेशन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे गंभीर बीमारियों और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए क्या खाना जरूरी है और हमारी डाइट कैसी होनी चाहिए.

ताजे फल खाना जरूरी

डाइट में ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड ज्यादा होना चाहिए. इससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं. फल, सब्जियां, दाल, बीन्स जैसी फलियां, नट्स और अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, ओट्स, गेहूं, ब्राउन राइस, जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और अरबी खाएं. इसके अलावा मीट, मछली, अंडे और दूध को डाइट में शामिल करें.

डाइट में इन चीजों का रखें ध्यान

हर दिन कम से कम 2 कप फल, 2.5 कप सब्जियां, 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मीट और सेम खाएं. हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खा सकते हैं. शाम के समय हल्की भूख लगने पर कच्ची सब्जियां और ताजे फल खाएं. सब्जियों को ज्यादा पकाकर ना खाएं वरना इसके जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे.

पानी पर ध्यान देना जरूरी

बॉडी के लिए पानी बहुत जरूरी है. हर दिन कम से कम 8-10 गिलास जरूर पिएं. पानी के अलावा आप फलों सब्जियों का जूस और नींबू पानी भी पी सकते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी से बिल्कुल दूर रहें. डाइट में अनसैचुरेटेड फैट्स वाली फिश, एवोकाडो, नट्स,ऑलिव ऑयल, सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल शामिल करें.

Check Also

कोविड अस्पतालों में पर्याप्त बेडों ऑक्सीजन आदि सहित मूलभूत सुविधाएं रखें दुरूस्त:- नोडल अधिकारी

रायबरेली -जनपद के नामित नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव, सहकारिता विभाग उ0प्र0 शासन एम0वी0एस0 रामी रेड्डी …