वॉट्सएप अपने करोड़ों यूजर्स के लिए एक खास फीचर

नई दिल्ली. वॉट्सएप अपने करोड़ों यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है. फीचर की खासियत है कि अब आप यह तय कर सकते हैं कि आपके कॉन्टैक्ट्स में से कौन आपको वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं. यह नया फीचर, इस साल की शुरुआत में आए इसी फीचर का एक अपग्रेडेट वर्जन है. इसमें यूजर्स को बेहतर प्रिवेसी देने की कोशिश की गई है.

कोई आपको अनचाहे ग्रुप में न एड करे इसके लिए कंपनी अभी तक यूजर्स को तीन ऑप्शन ‘एवरीवन ‘, मॉय कॉन्टैक्ट्स और नॉबाडी ‘ का ऑप्शन देती थी. नए अपडेट में अब यू केन एड मी टू ए ग्रुप के लिए मॉय कॉन्टैक्ट्स एक्सपेक्ट का नया ऑप्शन उपलब्ध करा दिया है. यह ऑप्शन ‘नॉबाडी ‘ की जगह पर आया है.

इस ऑप्शन की खास बात है कि इसकी मदद अब आप अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में उन लोगों को चुन सकते हैं जिनके द्वारा आप कभी किसी वॉट्सएप ग्रुप में एड नहीं होना चाहते हैं. इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाना है. यहां अकाउंट पर टैप कर प्रिवेसी सेक्शन में जाएं और ग्रुप्स वाले ऑप्शन को ओपन करें. यहां सबसे आखिर में आपको मॉय कॉन्टैक्ट्स एक्सपेक्ट फार ‘ को सिलेक्ट कर दें.

बाइ डिफॉल्ट यह ‘एवरीवन ‘ पर सिलेक्ट रहता है. इसके बाद आपके स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट लिस्ट खुल जाएगी. जिन कॉन्टैक्ट द्वारा आप खुद को किसी ग्रुप में ऐड नहीं कराना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट कर लें. सिलेक्ट करने के साथ ही वे कॉन्टैक्ट लाल (रेड) मार्क हो जाएंगे. इसके बाद ग्रुप ऑप्शन में आपको एक्सक्लूड किए गए कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट दिखेगी.

नए फीचर के इंट्रोड्यूस होने के साथ अब अगर कोई ग्रुप ऐडमिन आपको किसी ग्रुप में एड करना चाहेगा तो पहले उस इंवाइट भेजना होगा. आप इस इंवाइट को स्वीकार कर ग्रुप में एड हो सकते हैं. यह इंवाइट तीन दिन तक वैलिड रहता है. कंपनी ने कहा कि यह फीचर आद से रोलआउट होना शुरू हो गया है और आने वाले कुछ दिनों में सभी वॉट्सऐप यूजर्स तक पहुंच जाएगा.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today