वजन घटाने वाली दवाओं से सिकुड़ सकती हैं मांसपेशियाँ: एस्ट्राजेनेका प्रमुख – indias.news

लंदन, 11 फरवरी . एस्ट्राजेनेका के प्रमुख पास्कल सोरियट ने चेतावनी दी है कि वेगोवी जैसी लोकप्रिय वजन घटाने वाली दवाओं के इस्तेमाल से मरीजों की मांसपेशियां कम हो सकती हैं.

वेगोवी सहित मोटापे की दवाएँ, जो एक हार्मोन की नकल करती है वर्तमान में सैकड़ों हजारों लोगों द्वारा उपयोग की जा रही है.

हालांकि, टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, सोरियट ने मरीजों को चेतावनी दी और कंपनियों से “अधिक वसा और कम मांसपेशियों” को लक्षित करने वाली दवाएं बनाने के लिए कहा.

सोरियट को यह कहते हुए उद्धृत किया गया, “आज आपका वजन कम हो गया है लेकिन वसा कम हो गई है और मांसपेशियां खो गई हैं. कई (उपचारों) के साथ समस्या यह है कि जब आप रुक जाते हैं, तो आपका वजन फिर से बढ़ जाता है, क्योंकि मोटापा एक पुरानी बीमारी है.

“ज्यादातर लोग जैसे ही दवाएँ लेना बंद कर देते हैं, उनका मोटापा वापस आ जाता है, लेकिन उनकी खोई हुई मांसपेशियाँ इतनी नहीं होतीं, जब तक कि निश्चित रूप से, वे जिम नहीं जाते.”

उन्होंने फार्मा कंपनियों से वजन घटाने वाली दवाओं की “गुणवत्ता में सुधार” करने के लिए भी कहा ताकि वे लंबे समय तक चल सकें और उन्हें वसा हानि के लिए अधिक लक्षित किया जा सके.

मोटापे के इलाज की मांग में तेजी देखी जा रही है, विशेषज्ञों को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह उद्योग 90 अरब डॉलर (74 अरब पाउंड) का हो जाएगा.

सोरियट ने कहा कि मांग के इस विशाल स्तर से प्लास्टिक पैकेजिंग में वृद्धि हो सकती है और पर्यावरण संबंधी चिंताएं बढ़ सकती हैं. उन्होंने कहा, “यदि आप हर सप्ताह एक अरब लोगों के बारे में सोचें जो एक प्लास्टिक पेन का उपयोग करते हैं, तो यह बहुत सारा प्लास्टिक है. ये सभी प्लास्टिक पेन किसी बिंदु पर एक मुद्दा बन जाएंगे.”

इस बीच, एस्ट्राज़ेनेका एक नई, संभावित रूप से सस्ती, मोटापे की दवा के साथ प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने के उद्देश्य से अपना स्वयं का वजन घटाने का उपचार विकसित कर रहा है. अपनी कोविड वैक्सीन के लिए जानी जाने वाली कंपनी ने नवंबर में चीनी बायोटेक कंपनी एक्कोजीन द्वारा विकसित की जा रही एक प्रायोगिक गोली के लिए 1.6 अरब पाउंड तक का सौदा किया.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोरियट ने कहा कि योजना ऐसी दवाएं बनाने की है जिनका उपयोग केवल पश्चिमी देशों की बजाय गरीब देशों में किया जा सकता है, दावा किया गया है कि एस्ट्राजेनेका मोटापे और मधुमेह के उपचार की “अगली पीढ़ी और अगली लहर” विकसित कर रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने कहा कि एस्ट्राजेनेका लोगों के वजन से संबंधित अन्य मुद्दों, जैसे उच्च रक्तचाप या हृदय रोग, में मदद करने के लिए अपनी दवाओं का संयोजन करेगा.

एकेजे/