सुविवि में वेबिनार- वर्मी तकनीक से पाँच हजार की लागत में हो सकती है लाखो की कमाई


उदयपुर (Udaipur). सुविवि के प्राणी शास्त्र विभाग द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के एक वर्ष पूर्ण होने पर वर्मी तकनीकी के द्वारा रोजगार विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया. विभागाध्यक्ष एवम कार्यक्रम की समन्वयक प्रो आरती प्रसाद ने बताया कि यह वेबिनार रूसा-2 के तहत आयोजित किया गया था जिसके मुख्य वक्ता राजस्थान (Rajasthan)विद्यापीठ के हॉर्टिकल्चर विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आनन्द सिंह जोधा थे. प्रो प्रसाद ने मुख्य वक्ता एवम कार्यक्रम मे सम्मिलित प्रतिभागियों का अपने उद्बोधन द्वारा स्वागत किया.

उन्होंने उद्बोधन के दौरान बताया कि यह वेबिनार माननीय कुलपति प्रो अमेरिका सिंह की प्रेरणा से आयोजित किया जा रहा है. मुख्य वक्ता डॉ आनन्द सिंह जोधा ने वर्मितकनिकी के बारे में प्रतिभागियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आज हमारे पास खेती के लिए उपलब्ध जमीन तो है लेकिन हम आज फसल चक्रीकरण नही कर पा रहे है जिसकी वजह से मिट्टी को पोषकों के चक्रीकरण हेतु समय नही मिल पाता तथा उत्पादन बढ़ाने के लिए हम अधिक मात्रा में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कर रहे है जोकि हमारे लिए घातक सिद्ध हो रहे है.

उदयपुर (Udaipur) शहर के आस पास स्थित गांवो में जहां नाले के पानी से सब्जीया उगायी जाती है उनमें लगभग 24% जिंक है जोकि एक भारी तत्व है और भविष्य में केंसर का कारण बन सकता है. उन्होंने बताया कि वर्मितकनिकी के उपयोग से हम मिट्टी के स्वास्थ्य को सुधार सकते है तथा उससे अच्छी गुणवत्ता वाली ऑर्गेनिक फार्मिंग की तरफ बढ़ा जा सकता है. उन्होंने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्रों एवम कृषि विश्वविद्यालय में वर्मीकम्पोस्ट के ऊपर कार्य किया जाता रहा है लेकिन प्राणी शास्त्र विभाग विज्ञान का पहला विभाग है जहां वर्मितकनिकी को इतना महत्व देकर उस पर कार्य किया जा रहा है.

कार्यक्रम के दौरान प्रो प्रसाद ने विभाग द्वारा बहुत ही जल्द प्रारंभ किए जा रहे केरियर हब एवम प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी तथा विभाग के द्वारा वर्मितकनिकी के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो के बारे मे बताया. कार्यक्रम के अंत मे डॉ देवेंद्र कुमार ने वक्ताओं,विद्यार्थियों एवम प्रतिभागियों का अपने उद्बोधन के द्वारा आभार प्रकट किया.

Check Also

सीएम गहलोत के खिलाफ केंद्रीय मंत्री का अमर्यादित बयान, कांग्रेस नेताओं ने की बयान की निंदा

जयपुर (jaipur) . कांग्रेस नेताओं ने राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) अशोक गहलोत (Ashok …