WC- दबाव भरे पलों में कार्तिक ही आएंगे काम : नयन मोंगिया

WC- दबाव भरे पलों में कार्तिक ही आएंगे काम : नयन मोंगिया

मुंबई.वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को शामिल नहीं किए जाने को लेकर लंबी चर्चा चली. बहुत से पूर्व क्रिकेटरों ने पंत पर दिनेश कार्तिक को तरजीह दिए जाने की आलोचना की. लेकिन टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने कार्तिक को पंत से बेहतर विकल्प बताया. उन्होंने सिलेक्टर्स के इस फैसले को जायज ठहराते हुए कहा कि वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नमेंट में युवा जोश को तरजीह देना पूरी तरह सही कदम है. दो वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे मोंगिया ने कहा, ‘वैसे भी महेंद्र सिंह धोनी के रहते हुए टीम मैनेजमेंट शायद ही प्लेइंग इलेवन में दो विकेटकीपरों को शामिल करे. धोनी के चोटिल होने पर ही किसी दूसरे विकेटकीपर को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी.
धोनी यदि सेमीफाइनल या फाइनल मैच से पहले चोटिल हो जाते हैं तो प्लेइंग इलेवन में ऐसे खिलाड़ी की दरकार होगी, जो बड़े मैच के दबाव को बखूबी झेलते हुए अच्छा प्रदर्शन कर सके. कार्तिक इस मापदंड पर पूरी तरह खरे उतरते हैं. नयन का इशारा निदहास ट्रोफी के फाइनल मैच की और था, जिसमे कार्तिक ने मुश्किल में फंसी अपनी टीम के लिए अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ रन बनाकर उसे चैंपियन बनाया था. उनका सिलेक्शन नहीं हुआ तो इसका ये मतलब नहीं कि उनमें प्रतिभा नहीं है. वो तेजी से उभरते खिलाड़ी हैं. उनका प्लस पॉइंट ये हैं कि वो आक्रामक बल्लेबाज होने के साथ ही लेफ्ट हैंडर हैं. अपने खेल के हर पहलू को विश्व स्तर का बनाने के लिए अभी ऋषभ के पास बहुत समय है. इस बार इंग्लैंड में वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है. 1999 के बाद ये पहला मौका होगा, जब इंग्लैंड वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा.
20 वर्ष पहले जब इंग्लैंड में वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था, तब भारत सुपर सिक्स राउंड में न्यू जीलैंड से हारकर खिताब की रेस से बाहर हो गया था. इस टूर्नमेंट में विकेटकीपर नयन मोंगिया भी भारतीय टीम की ओर से खेले थे. उन्हें लगता है कि 1983 की तरह 2019 में भारतीय टीम इंग्लैंड में वर्ल्ड चैंपियन बनने की उपलब्धि हासिल करेगी. विराट की कप्तानी में पहली बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप खेलने जा रही टीम चैंपियन बनने की प्रबल दावेदार है. भारतीय टीम संतुलित है. उसके पास कई सारे मैच विजेता खिलाड़ी हैं.’ अन्य दावेदारों का जिक्र छिड़ने पर इस पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भी दावेदार हैं. हालांकि उन्होंने चेताया कि अन्य टीमें वेस्ट इंडीज की चुनौती को कतई हल्के में ना लें.

WC- दबाव भरे पलों में कार्तिक ही आएंगे काम : नयन मोंगिया DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*