वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड की बराबरी पर आये विराट

अहमदाबाद (Ahmedabad) . टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के साथ सीरीज में मिली जीत के साथ ही कप्तान के तौर पर एक अहम रिकार्ड अपने नाम किया है. विराट की कप्तानी में भारत की टेस्ट में ये 36वीं जीत थी. इस जीत के साथ ही वह वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड की बराबरी पर आ गए. लॉयड ने भी वेस्टइंडीज के लिए बतौर कप्तान 36 टेस्ट जीते थे.

हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने कोहली के 60 के मुकाबले 74 टेस्ट खेले थे. लॉयड ने वेस्टइंडीज के लिए 74 टेस्ट में कप्तानी की थी. इसमें उन्होंने 36 जीते, 12 हारे और 26 मैच ड्रॉ कराए जबकि विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 टेस्ट में से 36 जीते, 14 हारे और 10 ड्रॉ हुए हैं. टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने और जीत का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम दर्ज है. उन्होंने 109 टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी टीम का कप्तानी की. इस दौरान उन्होंने 53 टेस्ट जीते, 29 हारे और 27 ड्रॉ कराए. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिय़ा के लिए 77 टेस्ट में कप्तानी की. इसमें से टीम को 48 में जीत, 16 में हार और 13 मुकाबले ड्रॉ रहे थे. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 57 में से 41 टेस्ट जीते और सिर्फ 9 ही हारे थे और सात मुकाबले ड्रॉ रहे थे. 36 जीत के साथ विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं.

इस रिकॉर्ड के अलावा भी विराट ने बतौर कप्तान एक और उपलब्धि अपने नाम की है. वो घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तान बने हैं. इस मामले में उन्होंने पोंटिंग की बराबरी की है. विराट और पोंटिंग के बाद इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रॉस ने बतौर कप्तान घर में 9 टेस्ट सीरीज जीती थी. वहीं, विराट ने बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी भी की है.

Check Also

आईपीएल: चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से एमएस धोनी का खास दोहरा शतक

नई दिल्ली (New Delhi) . महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स …