वल्लभनगर उपचुनाव-2021 : चुनाव पर्यवेक्षकों ने जानी ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली


उदयपुर (Udaipur). वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों ने मंगलवार (Tuesday) को कलेक्ट्रेट में निर्वाचन से जुड़ी व्यवस्थाओं की जानकारी के साथ ईवीएम व वीवीपैट की कार्यप्रणाली जानी. सामान्य पर्यवेक्षक आईएएस श्रीमती सोमा भट्टाचार्जी, पुलिस (Police) पर्यवेक्षक आईपीएस एम.एफ.फारूकी एवं व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस मुकेश राठौर ने निर्वाचन अनुभाग द्वारा वल्लभनगर उपचुनाव के लिए की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर ने संबंधित विधानसभा क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों, ईवीएम और वीवीपैट की तैयारियों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी. प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के मास्टर ट्रेनर महामाया प्रसाद चौबीसा ने ईवीएम के सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक कार्यों के बारे में बताया. उन्होंने ईवीएम संचालन, सीलिंग, मॉक पोल, वोटिंग प्रक्रिया, काउंटिंग प्रक्रिया सहित ईवीएम की कार्यप्रणाली एवं ईवीएम की तकनीकी जानकारियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया.

प्रेक्टिकल करवाया, जानी संपूर्ण प्रणाली: सैद्धांतिक जानकारी के बाद तीनों पर्यवेक्षकों ने एक ईवीएम और वीवीपैट पर एक पीठासीन अधिकारी के माध्यम से संपूर्ण कार्यप्रणाली का डेमो करवाया. उन्होंने ईवीएम को तैयार करने, सीलिंग के साथ ही इसके माध्यम से वोटिंग करने और वोटिंग के बाद की संपूर्ण प्रक्रियाओं को जाना और अपने प्रश्नों के माध्यम से इससे जुुड़ी शंकाओं का समाधान किया.  इस दौरान प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रदीप सिंह सांगावत, ईवीएम सेल प्रभारी दीपक मेहता व ईवीएम प्रशिक्षण के एमटी नीरज वेद आदि मौजूद थे.

इधर, निर्वाचन विभाग की ओर से निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत मंगलवार (Tuesday) को राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण हुआ. इस दौरान प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी महामाया प्रसाद चौबीसा व मास्टर ट्रेनर्स (Nurse) ने मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

Check Also

वल्र्ड एनेस्थेसिया डे पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

उदयपुर (Udaipur). पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पिम्स हॉस्पिटल), उमरड़ा द्वारा वर्ल्‍डएनेस्थेसिया डे पर जागरूकता फैलाने …