केदारनाथ धाम के दर्शन करने पहुंचे उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

Photo of author

देहरादून, 14 मई . उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन किए. उन्होंने बाबा केदारनाथ का रुद्राभिषेक कर विशेष पूजा-अर्चना की और विश्व के साथ ही जन कल्याण के लिए प्रार्थना भी की.

सतपाल महाराज ने पूजा-अर्चना के बाद केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा भी लिया. उन्होंने तीर्थयात्रियों के सुझावों को भी सुना.

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि धामों में जगह सीमित है. सभी लोग वहां आना चाहते हैं. पट खुलने के दौरान स्थानीय निवासी अपनी परंपराओं के अनुसार धामों में देव डोलियां लेकर पहुंचते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं.

उन्होंने यमुनोत्री के वायरल वीडियो को लेकर कहा कि धामों के वीडियो वायरल करके धार्मिक स्थानों को बदनाम नहीं करना चाहिए. सभी व्यवस्थाएं सही हो जाएंगी. यहां पर विषम परिस्थितियां हैं. भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि मंदिर में दर्शन के बाद कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने उन्हें भगवान केदारनाथ का प्रसाद, रूद्राक्ष माला भेंट की.

इस अवसर पर बीकेटीसी सदस्य श्रीनिवास पोस्ती, पुजारी शिवशंकर लिंग, धर्माचार्य ओंकार शुक्ला, वेदपाठी यशोधर मैडाणी, स्वयंबर सेमवाल, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी यदुवीर पुष्पवान, प्रदीप सेमवाल, अरविंद शुक्ला, प्रकाश पुरोहित, कुलदीप धर्म्वाण, प्रबल चौहान आदि मौजूद रहे.

स्मिता/एबीएम