छुहारे का दुध के साथ करे सेवन, कई सारी परेशानी से मिलेगा आराम · Indias News

छुहारे का दुध के साथ करे सेवन, कई सारी परेशानी से मिलेगा आराम


नई दिल्ली (New Delhi) . छुहारा एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसका सेवन आप सभी ने किया होगा. इतना ही नहीं, होली पर बनने वाली गुझिया के जरिए यह आप तक बड़ी आसानी से पहुंचता है. स्वाद में लजीज होने के साथ-साथ अगर आप दूध के साथ इसका सेवन करते हैं, तब यह बहुत ही फायदेंमंद होगा. पुरुषों के लिए यह ड्राई फ्रूट खासकर फायदेमंद माना जाता है. नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, छुहारे में एमिनो एसिड की मात्रा अधिक होती है. यह ऐसा एसिड होता है जो पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ को बूस्ट करने और उनके स्टैमिना को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है.

इसलिए पुरुष अगर इसका दूध में भिगोकर सेवन करते हैं तो निश्चित तौर पर लाभ मिल सकता है. वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन तो आमतौर पर दूध के साथ किया ही जाता है, लेकिन अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो उस दौरान भी इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचाएगा. दूध और छुहारे में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है,जो वजन बढ़ाने के लिए अच्छा रिजल्ट दे सकता है. यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से जुड़ी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जो आपकी क्वालिटी ऑफ लाइफ को बिगाड़ने के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव छोड़ती हैं. छुहारे और दूध में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो यूटीआई के संक्रमण से आपको बचा सकते हैं.

​रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारी से जो लोग पीड़ित हैं उनके लिए भी छुहारा और दूध का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. वहीं, जो लोग इससे नहीं पीड़ित हैं, वह भी इसकी चपेट में आने से बचे रहेंगे. डॉक्टरी अध्ययन के अनुसार, दूध और छुहारे का एक साथ किया गया सेवन रेस्पिरेट्री हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद करता है. इससे आप अस्थमा जैसी बीमारी के जोखिम से बचे रह सकते हैं. एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है. इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति को थकावट भी महसूस होती है. हालांकि, छुहारे में आयरन की मात्रा मौजूद होती है. यह खून को बनाने में मददगार साबित होता है.

Check Also

नरेंद्र मोदी – नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा आगामी विधानसभा चुनाव – सुशील मोदी

पटना (Patna) . बिहार के उप मुख्यमंत्री (Chief Minister) और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील …