US Capital में हिंसा के बाद Facebook & Instagram का बड़ा कदम

नई दिल्ली (New Delhi) . यूएस कैपिटल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक और इंस्टाग्राम ने गुरुवार (Thursday) को बड़ा कदम उठाया है. डोनाल्ड ट्रंप को दोनों ही साइट्स से अनिश्चितकाल तक के लिए बैन कर दिया गया है. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखकर डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ एक्शन लिए जाने की जानकारी दी है.

उन्होंने फेसबुक पोस्ट में लिखा, पिछले 24 घंटों की चौंकाने वाली घटनाएं स्पष्ट रूप से दिखाती हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने निर्वाचित उत्तराधिकारी जो बाइडन को सत्ता के शांतिपूर्ण और वैध ट्रांसफर को कमजोर करने के लिए कार्यालय में अपने बचे समय का इस्तेमाल करने का इरादा कर लिया है. कैपिटल बिल्डिंग में अपने समर्थकों के कामों की निंदा करने के बजाय अपने मंच का उपयोग करने के उनके फैसले ने अमेरिका और दुनिया भर में लोगों को परेशान किया है. हमने उनके बयानों को हटा दिया था क्योंकि हमें लगा कि यह हिंसा को और अधिक बढ़ावा देने वाला है.

मार्क जकरबर्ग ने आगे लिखा कि हमारा मानना है कि इस बचे हुए समय के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप को हमारी सेवाओं का इस्तेमाल जारी रखने की अनुमति देना जोखिम भरा ही होगा. इसलिए, हमने अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर अनिश्चित काल के लिए पहले से किए गए ब्लॉक को बढ़ा दिया है. कम से कम अगले दो सप्ताह तक के लिए तो बढ़ाया ही गया है, जब तक कि सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तान्तरण पूरा नहीं हो जाता. हिंसा के फौरन बाद ट्विटर और फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट्स को प्रतिबंधित कर दिया था. ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए बैन किया था. उनके तीन ट्वीट्स को भी ब्लॉक कर दिया गया, जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है.

ट्विटर सुरक्षा विभाग ने बताया था, अभूतपूर्व घटना एवं वॉशिंगटन में हिंसा की स्थिति को देखते हुए हमें डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट को हटाने की जरूरत महसूस होती है जो किए गए थे और यह हमारी नागरिक एकता नीति का घोर उल्लंघन है. वहीं, फेसबुक ने कहा था कि वह दो नीतियों के उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के आकउंट को 24 घंटे के लिए निलंबित रहेगा. फेसबुक और यूट्यूब ट्रंप की रैली से जुड़े वीडियो भी हटा रहा है. मालूम हो कि डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार (Wednesday) को कैपिटल हिल में जमकर उत्पात मचाया था. इस हिंसा में चार लोगों की जान चली गई थी. इनमें एक महिला प्रदर्शनों के बीच एक पुलिस (Police) अधिकारी द्वारा गोली चलाए जाने से मारी गई और तीन अन्य लोग-एक महिला तथा दो पुरुषों की मौत कैपिटल ग्राउंड के पास आपात स्वास्थ्य स्थिति जैसे कारणों की वजह से हुई.

Check Also

शाओमी का फोल्डेबल स्मार्टफोन इस साल होगा लॉन्च, बाहर की तरफ मुड़ेगी स्क्रीन

नई दिल्ली (New Delhi) . शाओमी इस साल अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है. …