श्रीलंका, मॉरीशस में यूपीआई सर्विस शुरू – indias.news

नई दिल्ली, 12 फरवरी . भारत ने सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सर्विस सफलतापूर्वक शुरू की.

इस पहल के तहत मॉरीशस में रूपे कार्ड सर्विस भी शुरू की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जुगनाथ और श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ उद्घाटन समारोह में शामिल हुए.

दोनों देशों की यात्रा करने वाले भारतीय पेमेंट्स करने के लिए यूपीआई सर्विस का उपयोग कर सकेंगे. भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के लोग भी ऐसा करने में सक्षम होंगे.

इसके अलावा, मॉरीशस के बैंक रूपे कार्ड जारी करने और भारत और मॉरीशस दोनों में ट्रांजेक्शन के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे.

इस सर्विस की शुरूआत श्रीलंका और मॉरीशस के साथ बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के बीच हुई है.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा डेवलप यूपीआई सर्विस, मोबाइल फोन का उपयोग करके तत्काल वास्तविक समय बैंक ट्रांजेक्शन को सक्षम बनाती है.

रूपे एक भारतीय-आधारित कार्ड पेमेंट नेटवर्क है, जो ग्लोबल लेवल पर रिटेल लोकेशन्स, एटीएम और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है.

इससे पहले, एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने फ्रांस में यूपीआई सर्विस शुरू करने के लिए ई-कॉमर्स और प्रॉक्सिमिटी पेमेंट में एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी एक्सपर्ट लायरा के साथ काम किया था.

पीके/एबीएम