यूपी की टीम ने विशेषज्ञता हासिल करने के लिए गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान का दौरा किया – indias.news

लखनऊ, 11 फरवरी . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपदा प्रबंधन कौशल को बढ़ाने के लिए राहत विभाग की एक विशेष टीम को दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए गुजरात भेजा है.

गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में टीम सक्रिय आपदा तैयारियों और प्रभावी संकट प्रबंधन रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 12 और 13 फरवरी को कठोर सत्रों से गुजरेगी.

अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजस्व, सुधीर गर्ग ने आपदाओं के दौरान हताहतों की संख्या को कम करने पर मुख्यमंत्री के अटूट जोर पर प्रकाश डाला.

उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री ने विभाग के अधिकारियों को विभिन्न शिक्षण और प्रशिक्षण पहल आयोजित करने का निर्देश दिया है. हाल ही में आईआईएम लखनऊ में एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया था, जहां 25 अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेटों ने आईआईएम लखनऊ जैसे संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले विशेषज्ञों से जलवायु परिवर्तन, संवेदनशीलता और आपदा प्रबंधन पर व्यापक प्रशिक्षण प्राप्त किया.”

उन्होंने कहा कि राहत विभाग से चार सदस्यीय टीम को विशेष प्रशिक्षण के लिए 11 फरवरी को गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान भी भेजा गया है.

उन्होंने कहा कि टीम का लक्ष्य उत्तर प्रदेश में बाढ़ और अन्य आपात स्थितियों सहित आपदाओं के दौरान जीवन की हानि को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देना है.

मुख्यमंत्री ने राज्य में तीन नई राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) इकाइयां भी स्थापित की हैं.

राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर 11 प्रकार की आपदाओं को राज्य-स्तरीय आपदाओं के रूप में मान्यता दी है, जैसे : नाव दुर्घटनाएं, सर्पदंश, सीवर सफाई दुर्घटनाएं, गैस रिसाव और मानव-वन्यजीव संघर्ष.

एसजीके/