संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस्लामोफोबिया के प्रसार के लिए सोशल मीडिया को ठहराया जिम्मेदार

संयुक्त राष्ट्र, 16 मार्च . संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस्लामोफोबिया और कट्टरता के अन्य रूपों के प्रसार के लिए सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुटेरेस के हवाले से कहा, “दुनिया भर में, हम मुस्लिम विरोधी नफरत और कट्टरता की बढ़ती लहर देख रहे हैं.”

शुक्रवार को इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में यूएन चीफ ने कहा कि नफरत फैलाने वाले अपनी घृणित विचारधाराओं को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नफरती विचारधाराओं की उत्पत्ति स्थल बन गए हैं.

गुटेरेस कहा कि इससे न केवल सामाज विभाजित होता है, बल्कि हिंसा को भी बढ़ावा मिलता है.

उन्होंने कहा, नफरत और कट्टरता को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते. आज के समय में मुस्लिम विरोधी कट्टरता को खत्म करना हम सभी की जिम्मेदारी है.

यूएन चीफ ने कहा कि सरकारों को भड़काऊ भाषणों की निंदा करनी चाहिए और विशेष रूप से अल्पसंख्यकों की धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करनी चाहिए.

गुटेरेेस ने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों को घृणित सामग्री के प्रसार को नियंत्रित और रोकना चाहिए. सभी लोगों को असहिष्णुता और विभाजन की दीवारों को ढहाने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए.

/