आईपीएल के अपने पदार्पण मैच में ही उमरान ने बनाया रिकार्ड


जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (Indian Premier League)) के पहले ही मैच में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड अपने नाम किया है. उमरान ने इस लीग के अपने पहले ही मैच में कोलकाता (Kolkata) नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 150.06 किमी किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. यह इस सत्र की किसी भी भारतीय गेंदबाज की फेंकी हुई सबसे तेज गेंद थी. इससे पहले मोहम्मद सिराज ने 146.68 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी.

इस मुकाबले में हालांकि उमरान की टीम हैदराबाद 6 विकेट से हार गयी. इस मैच में हैदराबाद टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 115 रन बना पाई जिसके बाद केकेआर ने जीत के इस लक्ष्य को दो गेंद पहले ही 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. इसी के साथ ही केकेआर प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है.
गौरतलब है कि टी नटराजन के कोरोना संक्रमित होन के बाद सनराइजर्स ने मलिक को टीम में शामिल किया था. उमरान ने 4 ओवर में कुल 27 रन ही दिए. उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपना पदार्पण इसी साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जम्मू-कश्मीर के लिए किया था.

उमरान की तेज गेंदबाज का राज

आईपीएल (Indian Premier League) में 150 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंद फेंकने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक सभी की नजरों में आये हैं. कश्मीर के इस युवा तेज गेंदबाज ने अपने पहले ही मैच में इस आईपीएल (Indian Premier League) सत्र की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड अपने नाम किया. इसपर कश्मीर के ही पूर्व गेंदबाज परवेज रसूल ने कहा कि उमरान ने शुरुआती वर्षों में गेंदबाजी के लिए शायद ही कहीं औपचारिक कोचिंग ली है. वह जिला खेल परिषद के कोचिंग शिविर में शामिल होने से पहले 500 या हजार रुपये की फीस के साथ टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते थे. उन्‍होंने कहा कि टेनिस गेंद के हल्के वजन का मतलब है कि गति हासिल करने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है. ऐसे में उमरान को भी टेनिस गेंद से गेंदबाजी करने के कारण ताकत और गति मिली है.

21 साल के उमरान ने केकेआर के खिलाफ एक गेंद 151.03 किलोमीटर की रफ्तार से फेंकी थी. इसी के साथ ही वो इस सत्र में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज बने.

Check Also

आईपीएल के 2022 सत्र की नीलामी में भाग लेने रुट

लंदन . इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (Indian …