यूक्रेन का दावा : रूस ने पहली बार उन्नत हाइपरसोनिक मिसाइल दागी – indias.news

कीव, 13 फरवरी . यूक्रेन ने दावा किया है कि उसके पास इस बात के सबूत हैं कि रूस ने लगभग दो साल पुराने युद्ध में पहली बार एक उन्नत हाइपरसोनिक मिसाइल दागी है – जिसे मार गिराना लगभग असंभव है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार द्वारा संचालित कीव साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक एक्सपर्टाइज ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि यूक्रेन की राजधानी पर 7 फरवरी के हमले के बाद बरामद मलबा रूसी सेना द्वारा जिरकोन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल के इस्तेमाल की ओर इशारा करता है.

टेलीग्राम पोस्ट के साथ एक वीडियो भी था, जिसमें मलबे के दर्जनों टुकड़े दिखाए गए थे, जिनके बारे में माना जा रहा है कि ये नई मिसाइल के हैं.

यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि 7 फरवरी के हमलों के दौरान कीव में चार लोग मारे गए, जबकि 38 अन्य घायल हो गए, लेकिन कथित जिरकोन मिसाइल के कारण सीधे तौर पर किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मिसाइल के लिए लॉन्च प्लेटफॉर्म का भी कोई उल्लेख नहीं किया गया था, हालांकि रूसी राज्य मीडिया की पिछली रिपोर्टों में कहा गया है कि इसे एक युद्धपोत पर तैनात किया गया है.

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर रूसी सरकार जो कहती है, उस पर जिरकोन खरा उतरता है, तो यह दुर्जेय हथियार है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित मिसाइल डिफेंस एडवोकेसी एलायंस (एमडीएए) के अनुसार, इसकी हाइपरसोनिक गति इसे पैट्रियट जैसी सर्वश्रेष्ठ पश्चिमी मिसाइल रक्षा के लिए भी अजेय बनाती है.

एसजीके/