उदयपुर में कबाड़ के व्यापारी ने सरकार को लगाया 14.13 करोड़ की जीएसटी का चूना, गिरफ्तार


फर्जी जीएसटी क्रेडिट शो करने के लिये फर्जी फर्म और फर्जी बिलों का सहारा लेता था पवन कुमार शर्मा

उदयपुर (Udaipur) . लेकसिटी उदयपुर (Udaipur) में कबाड़ का व्यापार करने वाले व्यापारी पवन कुमार शर्मा ने जीएसटी की चोरी कर सरकार को 14 करोड़ 13 लाख रुपये का चूना लगा दिया. सेंट्रल जीएसटी की टीम ने आज उसे गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी व्यापारी पंजाब (Punjab) के गेविंदगढ़ का रहने वाला है.

पूछताछ के बाद उसे न्यायालय में पेश करने के लिये जोधपुर (Jodhpur) ले जाया गया है. पवन कुमार शर्मा कर चोरी के मामले में आदतन अपराधी है. जीएसटी की उदयपुर (Udaipur) युनिट पिछले तीन महीने से उसकी तलाश में थी. पवन कुमार शर्मा फर्जी जीएसटी क्रेडिट शो करने के लिये फर्जी फर्म और फर्जी बिलों का सहारा लेता था.

जीएसटी विभाग की उदयपुर (Udaipur) युनिट को जब इस फर्जीवाड़े के बारे में जानकारी मिली तो उसने उसकी तलाश शुरू की. पवन कुमार शर्मा वह उदयपुर (Udaipur) और इसके आसपास के जिलों से छोटे कबाड़ियों से कबाड़ खरीद कर राजस्थान, गुजरात (Gujarat) और दिल्ली से फर्जी बिल बनवाता था. इन बिलों में जीएसटी क्रेडिट फर्जी बताया जाता. इसी फंडे से वह जीएसटी चोरी कर रहा था. जीएसटी टीम की पूछताछ में सामने आया कि पवन कुमार शर्मा अब तक करीब आठ से दस फर्जी कंपनियां बना चुका है. ये कंपनियां फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बनाई गई थी.

इनमें एक दो महीने में ही करोड़ों रुपये का ट्रांजेक्शन करने के बाद उन्हें बंद कर दिया जाता था. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार वह फर्जी कंपनियों के जरिये अब तक करीब 80 करोड़ रुपये के आसपास का ट्रांजेक्शन बता चुका है. अभी इस मामलें में और भी जांच की जायेगी. उससे यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है. जीएसटी उदयपर कमिश्नरेट की एंटी एवेजन ब्रांच ने इस आरोपी को गिरफ्तार करने में तीन महीने तक कड़ी मेहनत की.

2021-03-05
Previous राजस्थान में पहली बार रोबोट के जरिये जांची जा रही है बड़े बांधों की मजबूती
Next भ्रष्टाचारियों को पकडवाने के लिए 1064 पर दे सूचना-सोनी

Check Also

मप्र में पिछले 20 दिन में 774 मौतें : 24 घंटे में 13,107 नए केस, 75 मौतें, अप्रैल के अब तक 1.45 लाख लोग हो चुके कोरोना संक्रमित

-अब तक 4,788 मौतें, इसमें से 774 पिछले 20 दिनों में हुईं, पॉजिटिविटी रेट 24 …

Exit mobile version