नाइजीरिया की जेल पर हमले में दो सुरक्षा अधिकारियों की मौत, 240 कैदी फरार

लागोस . नाइजीरिया के उत्तर मध्य में स्थित कोगी प्रांत में एक कारागार पर आधी रात में हमलावरों ने विस्फोटक के साथ हमला किया और गोलीबारी की. इस घटना में दो सुरक्षा अधिकारियों की मौत हो गई जबकि 240 कैदी फरार हो गए. एक मंत्री ने.यह जानकारी दी. आंतरिक मामलों के मंत्री ओगबेनी रउफ एरेग्बेसोला ने बताया कि कोगी प्रांत में हुई इस घटना में दो अन्य सुरक्षा अधिकारी लापता हैं.

उन्होंने बताया कैदियों को दोबारा पकड़ने के लिए एक कार्य बल का गठन किया गया है. अधिकारियों ने बताया जेल में 294 कैदी थे, लेकिन उनमें से कुछ ने भागने का प्रयास नहीं किया और कुछ कैदी स्वेच्छा से सुबह वापस लौट आए. दूसरी ओर जामफारा राज्य के गवर्नर बेल्ले मातावल्ले ने बताया कि उत्तरी नाइजीरिया में स्कूल से अगवा किए करीब 70 विद्यार्थियों को दो सप्ताह तक बंधक रहने के बाद मुक्त करा लिया गया.

उन्होंने कहा कि गवर्नमेंट डे सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को पछतावा महसूस करने वाले कुछ बंदूकधारियों की मदद से बचाया गया. मुक्त किए गए सभी विद्यार्थी अपने परिवारों के पास पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि एक सितंबर को हथियारबंद लोगों ने स्कूल पर धावा बोल विद्यार्थियों का अपहरण कर लिया था. उत्तरी नाइजीरिया में स्कूलों पर हमले और विद्यार्थियों के अपहरण की नवीनतम घटना के बाद सरकार को जाफमारा राज्य के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को बंद करने पर मजबूर होना पड़ा है. पुलिस (Police) ने बताया कि स्कूल से 73 विद्यार्थियों का अपहरण किया गया था, जिनमें से पांच को अगले दिन ही मुक्त कर लिया गया था. उन्होंने बताया कि अधिकारी इन विद्यार्थियों को मुक्त कराने में सफल रहे क्योंकि अपहरण करने वाले कुछ बंदूकधारियों को अपने कृत्य पर पछतावा हुआ और उन्होंने मदद की.

Check Also

ब्रिटिश संसद ने चीनी राजदूत को किया बैन, गुस्साएं ड्रैगन ने बताया कायराना कदम

लंदन . दुनिया भर में मुस्लिमों के रहनुमा बनने वाले चीन में उइगर अल्पसंख्यकों के …