तृणमूल कांग्रेस पूर्वोत्तर को दे रही प्राथमिकता : पार्टी नेता सुष्मिता देव – indias.news

गुवाहाटी, 12 फरवरी . राज्यसभा चुनाव के लिए दूसरी बार नामांकित हुईं तृणमूल कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने कहा है कि उनकी पार्टी पूर्वोत्तर क्षेत्र को प्राथमिकता दे रही है.

देव ने से कहा, “ऐसे बहुत कम उदाहरण हैं जब पूर्वोत्तर के किसी नेता को किसी राष्ट्रीय या क्षेत्रीय राजनीतिक दल ने दूसरे राज्यों से दो बार संसद के ऊपरी सदन में भेजा हो. मुझे ममता बनर्जी ने दो बार यह मौका दिया है. इससे पता चलता है कि उनका ध्यान और प्राथमिकता असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों पर है.”

उन्होंने यह भी कहा कि अब राज्यसभा में 13 में से तृणमूल कांग्रेस की पांच महिला सांसद होंगी, जो 40 फीसदी के करीब है.

देव 2021 में कांग्रेस से तृणमूल में शामिल हो गईं, जब वह अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष थीं.

मानस रंजन भुइयां द्वारा पश्चिम बंगाल में मंत्री बनने के बाद अपनी सीट खाली करने के बाद उसी वर्ष देव को भी राज्यसभा भेजा गया था.

उच्च सदन में देव का कार्यकाल पिछले साल अगस्त में समाप्त हो गया और पार्टी ने रविवार को उन्हें राज्यसभा का टिकट देने की घोषणा की.

घोषणा के बाद, देव ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, “राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने के इस अवसर के लिए मैं अपनी नेता ममता बनर्जी का आभारी हूं. अभिषेक बनर्जी के समर्थन के लिए उनके प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं.”

उन्होंने कहा, “मेरी पार्टी ने विधायिका में महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने की दिशा में एक और मील का पत्थर स्थापित किया है. यह उत्तर पूर्व के लिए बंगाल से उच्च सदन में फिर से सीट पाने की राह है.”

इस बीच, तृणमूल कांग्रेस असम में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही है और वे आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य से कम से कम चार उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है. इससे पहले, देव असम के सिलचर से लोकसभा में सांसद थीं, जो अब अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गया है.

/