भारत में जल्द लांच हो सकती है ये इलेक्ट्रिक कारें -375 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देगी कारें

नई दिल्ली (New Delhi) . चालू साल में कई बड़ी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर सकती हैं. हालांकि कोविड-19 (Covid-19) के चलते अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग में देर हो सकती है. आप हम आपके लिए उन्हें इलेक्ट्रिक कारों से जुड़ी जानकारियां देने जा रहे हैं जिन्हें जल्द भारत में लॉन्च किया जा सकता है. स्र्ट्रार्म आर3 भारत की सबसे छोटी एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे इसे साल लॉन्च किया जा सकता है. इस व्हीकल में दो लोगों के बैठने लायक स्पेस दिया गया है.

कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत भी तय कर दी है जो कि 4.5 लाख रुपये होगी. ऐसे में ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी जिसे आप किसी हैचबैक जितनी कीमत में खरीद पाएंगे. इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी बदौलत ये कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी. म‎हिंद्रा ईएक्सयूवी300 को ऑटो एक्सपो में भी पेश किया जा चुका है. ये एक स्टाइलिश इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी. आपको बता दें कि म‎हिंद्रा ईएक्सयूवी300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है. म‎हिंद्रा ईएक्सयूवी300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक ईएक्सयूवी300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे. उधर म‎हिंद्रा ईकेयूवी100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54पीएस की पावर 120एनएम टॉर्क के साथ जेनरेट करती है.

जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी. जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है. इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है. बता दें कि साल 2019 से भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग का सिलसिला शुरू हो चुका है. ऑटोमोबाइल कंपनियां ख़ास तौर पर भारतीय सड़कों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक कारें तैयार कर रही हैं.

Check Also

भारत में इलेक्ट्रिक कारों पर इम्पोर्ट ड्यूटी सबसे अधिक: एलन मस्क

मुंबई (Mumbai) . टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों का भारत में बेसब्री से इंतजार हो रहा …