भारत में बिकने वाली ये हैं टॉप 5 इलेक्ट्रिक बाइकें – 150 ‎किमी की है बैटरी रेंज, कीमत भी है कम

नई दिल्ली (New Delhi) . आज हम आपको भारत में बिकने वाली टॉप 5 इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए बिल्कुल सही साबित होंगे. भारत में इलेक्ट्रिक बाइक की जब भी बात होती है तो रिवॉल्ट कंपनी का जिक्र जरूर होता है. रिवॉल्ट ने भारतीय बाजार में दो शानदार इलेक्ट्रिक बाइक पेश की है, जो रिवॉल्ट आरवी 400 और रिवॉल्ट आरवी 300 है. इनकी कीमत और खासियत की बात करें तो शानदार लुक और फीचर्स वाली रिवॉल्ट आरवी 400 की एक्स-शोरूम कीमत 90,799 रुपये है. 3000 डब्ल्यू मोटर पावर इस बाइक के बारे में कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 150 ‎किमी तक आसानी से चला सकते हैं. वहीं इसती टॉप स्पीड 85 केएमपीएच है.

रिवॉल्ट ने भारतीय बाजार में रिवॉल्ट आरवी 300 इलेक्ट्रिक बाइक भी पेश की है, जिसकी कीमत 94,999 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर तक चला सकते हैं, वहीं इसकी टॉप स्पीड 65 केएमपीएच तक की है.टॉप 5 इलेक्ट्रिक बाइक में रिवॉल्ट कंपनी की दो धांसू बाइक के बाद अल्ट्रावायलेट एफ 77 बाइक का नंबर आता है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 3 लाख रुपये है. देखने में स्पोर्ट्स बाइक जैसी अल्ट्रावॉयलेट एफ77 की मोटर पावर 25000 डब्ल्यू है और यह 33.9 बीएचपी तक की पावर जेनरेट कर सकती है. कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक चला सकते हैं, वहीं इसकी टॉप स्पीड 140 केएमपीएच तक है. यहां बता दूं कि इलेक्ट्रिक वीइकल्स पर स्टेट और सेंटर की तरफ से सब्सिडी दी जाती है, जिसके बाद इसकी कीमत और कम हो जाती है.इलेक्ट्रिक बाइक की बात हो रही है तो आपके पास जाय ई-बाइक ए-मानस्टेर भी अच्छा ऑप्शन है, जिसकी कीमत 1,01,055 रुपये है. डुकाटी मॉन्स्टर बाइक से इंस्पायर्ड शानदार-लुक फीचर्स वाली इस बाइक में 1,500 डब्ल्यू बीएलडीसी मोटर लगा है और दावा किया गया है कि इसे सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक चला सकते हैं. इसकी टॉप स्पीड 25 केएमपीएच तक की है. इलेक्ट्रिक बाइक के टॉप 5 ऑप्शंस में ओडिशा ईवोकीस भी आपके लिए अच्छी साबित होगी.

बेहद स्टाइलिश लुक वाली इस बाइक की कीमत 1,57,000 रुपये है. 4.32 केडब्ल्यूएच की बैटरी से लेस इस बाइक के बारे में कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 140 किमी तक चला सकते हैं. इसकी टॉप स्पीड 80 केडब्ल्यूएच है. बता दें ‎कि भारत समेत दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वीइकल्स की डिमांड बढ़ रही है और इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर के साथ ही इलेक्ट्रिक कारों की भी अच्छी बिक्री हो रही है. भारत में भी कई कंपनियों ने सस्ते-महंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च किए हैं.

Check Also

पेट्रोल और डीजल महंगा

नई ‎दिल्ली . घरेलू बाजार में गुरुवार (Thursday) को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल (Petrol) और …