आईपीएल में अगले साल से होंगी 10 टीमें : हर साल एक आईसीसी इवेंट के लिए भी तैयार हुए बीसीसीआई, ईसीबी और सीए


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (Indian Premier League)) में अगले साल से दस टीमें होंगी. आईपीएल (Indian Premier League) में अब अगले साल से आठ की जगह दस टीमें उतरेंगी. इन हालातों में मैचों के आयोजन के लिए बड़ी विंडो की जरुरत होगा. इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हर साल एक आईसीसी इवेंट के आयोजन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. माना जा रहा है कि बीसीसीआई ने आईपीएल (Indian Premier League) के लिए लंबी विंडो पाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्ररिषद (आईसीसी) की हर साल एक टूर्नामेंट की यह मांग मानी है.

इसी माह की शुरुआत में आईसीसी ने 2023 से 2031 के बीच भविष्य दौरान कार्यक्रम (एफटीपी) की घोषणा की थी. इसके अनुसार हर साल एक आईसीसी इवेंट आयोजित होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, पहले आईसीसी के इस कार्यक्रम का विरोध कर रहे बीसीसीआई के अलावा इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) भी अब इसके लिए तैयार हैं.

अभी आईपीएल (Indian Premier League) में 8 टीमें खेल रही हैं. 52-54 दिन में 60 मुकाबले जा रहे हैं पर अगले सत्र से टीमों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी. ऐसे में मैच की संख्या भी बढ़कर 76 या 94 हो सकती है. यदि मौजूदा नियम के हिसाब से लीग हुई तो कुल 94 मैच होंगे. यदि टीमों को दो ग्रुप में बांटकर मुकाबले कराए जाएंगे तो 76 मैच होंगे. इसके लिए बीसीसीआई को 15 से 20 अतिरिक्त दिन की जरूरत होगी. ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता भी कठिन होगी. आईपीएल (Indian Premier League) का 14वां सत्र 4 मई को कोरोना संक्रमण के मामले पाये जाने के बाद स्थगित कर दिया गया था. अब बचे हुए 31 मुकाबले सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होंगे.

वहीं आईसीसी के नए कैलेंडर के अनुसार, 2027 और 2031 में एकदिवसीय विश्व कप में 14 टीमें होंगी और कुल 54 होंगे. 2003 की तरह सुपर-6 का फॉर्मेट होगा. दो ग्रुप में 7-7 टीमें रहेंगी. हर ग्रुप की टॉप-3 टीम सुपर-6 में जाएगी. फिर सेमीफाइनल और फाइनल होगा. इसके अलावा 2024, 2026, 2028 और 2030 में होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप में 20 टीमें उतरेंगी और 55 मुकाबले खेले जाएंगे. टी20 विश्व कप में चार ग्रुप में 5-5 टीमें रहेंगी. हर ग्रुप की टॉप-2 ग्रुप-8 में जाएगी. इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होगा. वहीं साल 2025 और 2029 में चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले भी होंगे. वहीं प्रसारकों ने भी बीसीआई और आईसीसी के बीच बनी सहमति पर खुशी व्यक्त की है.

Check Also

राहुल द्रविड़ की दरियादिली, श्रीलंकाई कप्तान को मैदान पर ही दिए अहम सुझाव

नई दिल्ली (New Delhi) . राहुल द्रविड़ महान खिलाड़ी और शानदार कोच तो हैं ही, …