मूंगफली खाने के है कई फायदे -दिल की सेहत से लेकर सेक्स लाइफ तक रखती है दुरुस्त

नई दिल्ली (New Delhi) . रोजाना मूंगफली खाने के कई फायदे हैं. ये फायदे दिल की सेहत से लेकर सेक्स लाइफ तक हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, मूंगफली में आर्जीनाइन नाम का एक अमीनो एसिड होता है जो नाइटट्रिक ऑक्साइड में कन्वर्ट हो जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड एक ऐसा तत्व है जो हमारी रक्त कोशिकाओं को डाइलेट कर ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है.एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि आर्जीनाइन सप्लीमेंट इरेक्टाइल डिसफंक्श (नपुंसकता) से जुड़ी समस्या को कुछ हद तक कम करने में कारगर है.

कुछ अन्य शोध और जानवरों पर हुई स्टडी ये बताती है कि आर्जीनाइन सीमेन (वीर्य) क्वालिटी को भी दुरुस्त कर सकता है. मूंगफली को रेसवेरेट्रॉल नाम के एक एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह एंटीऑक्सीडेंट पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ को सपोर्ट करता है. इंसान और जानवरों पर हुए कुछ शोध के मुताबिक, अर्जीनाइन की तरह रेसवेरेट्रॉल भी पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन को सुधार सकता है. सेक्सुअल हेल्थ के अलावा, मूंगफली और भी कई तरीकों से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाती है. क्या आप जानते हैं मूंगफली खाने से दिल की बीमारियों (हार्ट डिसीज) का खतरा भी कम होता है, जिसका शिकार ज्यादातर पुरुष ही होते हैं. डॉक्टर्स खुद लोगों को मूंगफली या पीनट बटर जैसी चीजें खाने की सलाह देते हैं. लीनोलीक एसिड जैसे पॉलीअनसैचुरेटेड फैट से युक्त मूंगफली दिल को बड़ा फायदा देती है. एक स्टडी में पता चला है कि कार्बोहाइड्रेड और सैचुरेटेड फैट की जगह पॉलीअनसैचुरेटेड का सेवन करने से हार्ट डिसीज का जोखिम कम होता है. बाजार की पैकेटबंद चीजों में इन सबकी मात्रा ज्यादा देखने को मिलती है.एक रिव्यू के अनुसार, सप्ताह में कम से कम दो बार मूंगफली और बादाम खाने से दिल की बीमारियों का खतरा 13 प्रतिशत तक कम होता है. एक अन्य स्टडी के मुताबिक, मूंगफली खाने से शरीर का गुड कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ता है, जिससे दिल की सेहत को सीधा फायदा होता है. मूंगफली प्रोटीन का भी जबर्दस्त स्रोत होती है. 28 ग्राम की एक सर्विंग में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है. एक स्टडी में बताया गया है कि मूंगफली से बना सप्लीमेंट मसल मास बढ़ाने का काम करता है.

मोटापे से पीड़ित 65 लोगों पर हुई एक अन्य स्टडी के अनुसार, लो कैलोरी डाइट के रूप में मूंगफली का सेवन करने वालों का तेजी से फैट बर्न हुआ और वजन में कमी आई.प्रोटीन न सिर्फ हमारे शारीरिक विकास के लिए जरूरी है, बल्कि जख्मों को भरने, टिशू रिपेयर और इम्यून फंक्शन के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है. वेट ट्रेनिंग करने वालों की मसल रिकवरी के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी होता है.

Check Also

गर्दन व कमर के दर्द को नजरअंदाज करना पड सकता है भारी -रीढ़ में टीबी के संक्रमण से युवा अधिक हो रहे पीड़ित

नई दिल्ली (New Delhi) . एक ताजा अध्ययन के मुताबिक गर्दन व कमर के दर्द …