कोरोना त्रासदी से निपटने में दुनिया ने देखा भारतीयों का साहस : PM मोदी

नई दिल्‍ली . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि कोविड संक्रमण के रूप में आयी सौ साल की सबसे बड़ी त्रासदी का सामना भारतीयों ने जिस बहादुरी से किया उसे दुनिया ने बहुत बारीकी से देखा है. प्रधानमंत्री ने एम्स ऋषिकेश से 35 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में स्थापित 35 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स देश को वर्चुअली लोकार्पित किए.

modi-plant

प्रधानमंत्री ने भोपाल (Bhopal) स्थित जे.पी. अस्पताल परिसर में प्रधानमंत्री केयर फंड से निर्मित दो ऑक्सीजन प्लांट का भी वर्चुअल लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने जेपी अस्पताल परिसर में स्थापित दोनों ऑक्सीजन प्लांट का बटन दबाकर शुभारंभ किया.

उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमण आरंभ होने के समय एक टेस्टिंग लैब थी, जिसे बढ़ाकर 3 हजार लैब का नेटवर्क बनाना, देश और दुनिया को मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराना, व्यापक स्तर पर टीकाकरण महाअभियान का संचालन और दूर-दराज के क्षेत्रों तक वेंटीलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करना हमारी एकजुटता और सेवा-भाव का प्रतीक है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने में देश की अधिक जनसंख्या और भौगोलिक विविधता बड़ी चुनौती थी. इस चुनौती का भारत की जनता ने मिलकर सामना किया और क्षमताएँ विकसित की. देश में कोरोना संक्रमण से पहले 900 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन होता था,‍जिसे माँग बढ़ने पर दस गुना (guna) बढ़ाने में हम सफल रहे. यह विश्व के लिए अकल्पनीय है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 93 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज़ लगाए जा चुके हैं. जल्द ही हम 100 करोड़ के आँकड़े को पार कर जाएँगे. देश में एक लाख 30 हजार से ज्यादा टीकाकरण केन्द्र स्थापित किए गए हैं. हमने कोविन प्लेटफार्म से दुनिया को राह दिखाई कि शत-प्रतिशत टीकाकरण की ओर किस प्रकार अग्रसर हुआ जा सकता है.

अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट डीआरडीओ द्वारा आकल्पित

जे.पी. अस्पताल परिसर में 1000 एल.पी.एम. के दो ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के वर्चुअल लोकार्पण अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सांसद (Member of parliament) साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विधायक कृष्णा गौर, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे़ सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे. यह प्लांट डीआरडीओ द्वारा आकल्पित और एलएण्डटी द्वारा निर्मित है.

कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

Check Also

बारडोली में सूरत डिस्ट्रिक्ट बैंक में दिन दहाडे 10.40 लाख की लूट; लुटेरे फरार

सूरत (Surat) . जिले के मोता गांव स्थित सूरत (Surat) डिस्ट्रिक्ट कॉ. ऑ. बैंक (Bank) …