बीजिंग, 31 मार्च . 30 से 31 मार्च तक वर्ष 2024 चीनी अनुवाद संघ का वार्षिक सम्मेलन दक्षिण चीन के छांग शा शहर में आयोजित हुआ, जिसका मुख्य विषय ‘सभ्यताओं का आदान प्रदान बढ़ाना : अनुवाद जगत का दायित्व’ है.

इस दौरान जारी हुई वर्ष 2024 चीनी अनुवाद व्यवसाय की विकास रिपोर्ट में कहा गया कि चीन में अनुवादक राष्ट्रीय विकास और विभिन्न क्षेत्रों के कार्यों का अच्छा समर्थन करते हैं. अंतर-विद्या प्रतिभाओं की जरूरत बढ़ रही है.

इस रिपोर्ट से पता चला है कि वर्ष 2023 के अंत तक चीन में अनुवाद कारोबार होने वाले उद्यमों की संख्या 6,23,260 है और उनमें से 11,902 उद्यमों का मुख्य कारोबार अनुवाद है. देश में अनुवाद उद्यमों का कुल उत्पादन मूल्य निरंतर बढ़ता जा रहा है, जो वर्ष 2022 से 5.6 प्रतिशत से अधिक रहा.

चीन में अनुवादकों की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है. वर्तमान में अनुवादकों की संख्या 64 लाख 20 हजार है, जो वर्ष 2022 से 6.8 प्रतिशत अधिक है.

चीनी अनुवाद संघ के अध्यक्ष और चीनी विदेशी भाषा प्रकाशन प्राधिकरण के प्रमुख तु त्येनयुआन ने बताया कि भविष्य के उन्मुख चीनी अनुवाद व्यवसाय को देश की जरूरतों पर फोकस रखकर अनुवाद क्षमता को मजबूत कर चीनी शैली वाले आधुनिकीकरण की कहानी अच्छी तरह सुनानी चाहिए.

चीनी अनुवाद संघ को मार्गदर्शक की भूमिका निभाकर वैदेशिक आदान-प्रदान का विस्तार कर चीनी अनुवाद जगत का अंतरराष्ट्रीय स्तर और प्रभाव निरंतर उन्नत करना चाहिए.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/