उदयपुर मॉडल से मिट रहा है टीके का डर : कलक्टर देवड़ा की पहल पर समाज व संगठन आ रहे हैं आगे


उदयपुर (Udaipur). जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा के निर्देशन में उदयपुर (Udaipur) जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान पूरे प्रदेश में एक मिसाल बनकर उभरा है. कोरोना महामारी (Epidemic) के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान में विभिन्न सामाजिक संगठनों की भागीदारी सरकार और समाज के सम्मिलित प्रयासों को और पुख्ता कर रही है. शहर में विभिन्न समाजों के द्वारा आयोजित हो रहे शिविरों में स्वयं जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (District Collector) (शहर) अशोक कुमार और चिकित्सा विभागीय अधिकारी पहुंच कर प्रोत्साहित कर रहे हैं.

6 शिविरों में पहुंचे कलक्टर देवड़ा:

रविवार (Sunday) को भी शहर में बड़ी तादाद में विभिन्न समाजों द्वारा टीकाकरण शिविरों का आयोजन किया गया. स्वयं जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा ने 6 टीकाकरण स्थलों का दौरा किया और यहां पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. कलक्टर देवड़ा ने सर्वऋतुविलास जैन मंदिर, भट्टमेवाड़ा सेवा समिति भटियानी चौराहा, जैन मंदिर सेक्टर 11, गुजरात (Gujarat) समाज भवन पटेल सर्किल, वर्धमान स्थानक हिरन मगरी सेक्टर 4 एवं मुस्लिम समाज द्वारा मल्लातलाई में आयोजित शिविर का दौरा किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा लेकर उपस्थित लोगों का उत्साह बढ़ाया. देवड़ा ने कहा कि टीकाकरण की इस मुहीम में सभी समाजों द्वारा बहुत अच्छा सहयोग मिल रहा है और सभी लोग इसमें उत्सव के रूप में भाग ले रहे हैं उन्होंने कहा कि यह जनता का जनता की सुरक्षा के लिए जनता द्वारा किया जाने वाला महाअभियान है. शिविरों में उदयपुर (Udaipur) शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया, उदयपुर (Udaipur) ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, समाजसेवी रवीन्द्र श्रीमाली, उप महापौर पारस सिंघवीं सहित बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंचे और शिविरों में टीका लगवा रहे लोगों की हौंसलाअफज़ाई की.

एडीएम सिटी अशोक कुमार ने जैन समाज शिविर को देखा:

समाजजनों द्वारा आयोजित किए जाने वाले शिविरों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने और समाजजनों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अतिरिक्त जिला कलक्टर (District Collector) (शहर) अशोक कुमार ने जैन श्वेतांबर वासुपूज्य महाराज मंदिर ट्रस्ट और उदयपुर (Udaipur) ऑटोमोबाईल डीलर्स एसोसियेशन द्वारा आयोजित शिविर का दौरा किया. उन्होंने यहां पर समाजजनों द्वारा स्वस्फूर्त रूप में की गई व्यवस्थाएं और लोगों को लाकर टीकाकरण करवाने के प्रयासों की सराहना की. इस मौके पर उन्होंने चिकित्सा विभागीय कार्मिकों को समन्वय स्थापित करते हुए टीकाकरण करवाने का आह्वान किया. इसके साथ एडीएम सिटी ने मिराज मल्हार सोसायटी में अपने स्तर पर विशेष टीकाकरण शिविर का आयोजन करवाते हुए बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण करवाया.

भट्ट मेवाड़ा समाज का अनूठा आयोजन:

रविवार (Sunday) को शहर के भटियानी चौहट्टा स्थित भट्ट मेवाड़ा समाज के नोहरे में भी टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में 45 वर्ष से अधिक उम्र के तीन सौ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. शिविर में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए भट्टमेवाड़ा सेवा समिति द्वारा समाज जनों की दस-दस व्यक्तियों की सूची तैयार की गई और आधे-आधे घंटे के अंतराल में बुलाया गया.

क्या है उदयपुर (Udaipur) मॉडल

पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा ने टीकाकरण अभियान पर जोर देते हुए विभिन्न समाजों से अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराने की अपील की थी. कलक्टर की अपील के बाद कई समाज आगे आए और सामाजिक स्तर पर टीकाकरण के कैंप लगवाने के रजिस्ट्रेशन शुरू किए. शहर में एक दर्जन से अधिक सामाजिक संगठन कोरोना वैक्सीनेशन में जुटे हुए हैं. कोरोना के खिलाफ सरकार और समाज के एकजुट होकर काम करने का यह तरीका कारगर साबित हो रहा है.

45 वर्ष से ऊपर के 25 प्रतिशत लोगों ने लगवा ली वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन का उदयपुर (Udaipur) मॉडल कारगर साबित हो रहा है. जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा कोरोना टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जा रहा है. चिकित्सा विभाग के अनुसार उदयपुर (Udaipur) जिले में शनिवार (Saturday) 3 अप्रैल तक 25 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है. कुल 8 लाख 99 हजार का निर्धारित लक्ष्य था, इसमें से 2 लाख 24 हजार 743 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. कलक्टर चेतन देवड़ा की पहल पर विभिन्न सामाजिक संगठनों और गैर-सरकारी संगठन भी वैक्सीनेशन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. समाज के सहयोग से कोरोना टीकाकरण अभियान को जन-जन तक पहुंचाने का यह अनूठा प्रयास है. समाजजन खुद अपने स्तर पर प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक कर रहे हैं.

Check Also

ए-1 ब्रो चीता गैंग का एक नकबजन गिरफ्तार, रूपश्री साड़ी के लॉकर से 3 लाख 40 हजार किए थे चोरी

उदयपुर (Udaipur). शहर के पॉश इलाके पंचवटी में रूप साड़ी के शोरूम के गेट की …