दुनिया में भारत को कोसने वाले, लोकतंत्र का गला घोंटते रहे हैं : मुख्यमंत्री

फाइल फोटो

कांग्रेस व राहुल गांधी का नाम लिए बिना सीएम योगी ने बोला जोरदार हमला

गोरखपुर, 12 मार्च . उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने रविवार (Sunday) को राहुल गांधी का नाम लिए बिना ही कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में एक तरफ वैश्विक मंचों पर भारत का दबदबा बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ कुछ लोग दुनिया के देशों में जाकर भारत की आलोचना कर रहे हैं. भारत के लोकतंत्र को कोसने वाले ये वही लोग हैं जो मौका मिलने पर स्वयं लोकतंत्र का गला घोंटते हैं. पीएम मोदी दुनिया मे देश का नाम कर रहे हैं तो कुछ लोग देश को बदनाम करने में जुटे हैं.

सीएम योगी रविवार (Sunday) को भाजपा के बशारतपुर प्रथम शक्ति केंद्र पर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे. पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के आह्वान पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि दुनिया में जाकर देश की आलोचना करने वाले चेहरों को पहचानने की जरूरत है. ये देश के लोकतंत्र को कमजोर करना चाहते हैं. इनकी खानदानी विरासत ही बांटों और राज करो की विभाजनकारी राजनीति की रही है. इनकी विभाजनकारी मानसिकता और षड्यंत्र को सफल नहीं होने देना है.

उपलब्धियां कर रहीं नए भारत का प्रतिनिधित्व

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपनी बात रखते हुए मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में 8-9 वर्षों में हासिल देश की उपलब्धियां नए भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं हैं. राष्ट्रपति के अभिभाषण में देश की उपलब्धियों और भावी योजनाओं की सुनहरी तस्वीर है. आने वाले दिनों में भारत दुनिया को राह दिखाने वाला देश होगा.

भारत के सामर्थ्य को प्रदर्शित करता है जी-20 का नेतृत्व

सीएम योगी ने कहा कि जी-20 का नेतृत्व मिलना भारत के सामर्थ्य को प्रदर्शित करता है. भारत की ताकत की यशोगाथा गाई जा रही है. वैश्विक स्तर पर भारत का दबदबा बढ़ा है. अफगानिस्तान की बात हो या फिर रूस-यूक्रेन युद्ध की, हर कहीं पीएम मोदी की पहल का इंतजार रहता है. इटली और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री हाल में भारत आए, जापान के पीएम आने वाले हैं. यह सब देश की एक नई तस्वीर को पेश करते हैं. उन्होंने पीएम मोदी के पंच प्रण से सबको जुड़ने की अपील की और कहा कि विकसित देश के निर्माण, गुलामी के अंशों को सर्वथा समाप्त करने, विरासत व क्रांतिवीरों का सम्मान करने, डेश की एकता व एकात्मकता के लिए सबको मिलकर काम करना होगा. उन्होंने कहा कि हमारा संविधान अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी एहसास कराता है.

देश ने लगाई लंबी छलांग

सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के दो महत्वपूर्ण पक्ष हैं. पहला सरकार की उपलब्धियां और दूसरा भावी योजनाएं. राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में 9 वर्षों के दौरान पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है. खेती किसानी से लेकर नवाचार तक हर क्षेत्र में व्यापक सकारात्मक परिवर्तन आया है. आय में कई गुना (guna) वृद्धि हुई है. निजी सेटेलाइट से अंतरिक्ष यात्रा भी हो रही है.

गिनाई उपालब्धियां

उन्होंने कहा कि जब वह 1998 में पहली बार सांसद (Member of parliament) बने थे तो हर सांसद (Member of parliament) को 100 रसोई गैस कनेक्शन का कोटा (kota) मिलता था. आज रसोई गैस कनेक्शन सबको आसानी से मिल रहा है. पात्र परिवारों को सरकार मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दे रही है. यूपी में 1.74 करोड़ तथा देश में 3.5 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजना से मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन मिला है. पहले गरीबों को आवास के लिए 20 हजार रुपये मिलते थे. आज पीएम आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में 1.20 लाख रुपये, शौचालय के लिए 12 हजार मिलते हैं. मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी के बराबर मानदेय भी मिलता है. जिन्हें पीएम आवास योजना से वंचितों के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) आवास योजना शुरू की गई है. पीएम आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र में 2.50 लाख रुपये दिए जाते हैं. उन्होंने बताया कि पीएम आवास योजना के तहत यूपी में 52.77 लाख तथा देश में 3.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिला है.

भ्रष्टाचार पर कस दी गई नकेल

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी लाचारी में कहते थे कि सरकारी योजनाओं में 100 में से सिर्फ 15 पैसे गरीबों के पास पहुंचते थे. 85 पैसे दलाल खा जाते थे. वृद्धा व विधवा पेंशन में भी कमीशनखोरी होती थी. आज पीएम मोदी ने ऐसी व्यवस्था की है कि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के खातों में पूरी रकम पहुंचती है. कहीं कोई सेंधमारी नहीं, भ्र्ष्टाचार पर नकेल कस दी गई है.

विपत्ति में सबके साथ खड़ी है सरकार

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि सरकार विपत्ति में भी नागरिकों के साथ पूरी मजबूती से खड़ी है. कोरोना संकट में मुफ्त जांच, मुफ्त इलाज, मुफ्त वैक्सीन और मुफ्त राशन की सुविधा दी गई. पीएम मोदी के मार्गदर्शन में बीमारी के महज नौ माह में दुनिया की दो सर्वश्रेष्ठ वैक्सीन बनाकर देश मे दुनिया का सबसे बड़ा, प्रभावी और सिस्टमैटिक वैक्सीन ड्राइव चलाया गया. यूपी में 40 करोड़ तथा देश मे 220 करोड़ वैक्सीन डोज मुफ्त दी गई. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने बहुत कम समय में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण पा लिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) समेत दुनिया के देशों ने भारत के कोरोना प्रबंधन की सराहना की, इसे अनुकरणीय माना. महामारी (Epidemic) में भी कोई भूख से नहीं मरने पाया.

/डा. आमोदकांत