विराट और रूट के बीच टेस्ट सीरीज होगा कड़ा मुकाबला


चेन्नई (Chennai) . टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और मेहमान टीम इंग्लैंड के कप्तान जो रुट पांच फरवरी से यहां शुरु हो रही टेस्ट सीरीज में कई अहम रिकार्ड अपने नाम करना चाहेंगे. रुट ने साल 2012 में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था पर वह पहली बार भारत में कप्तान के तौर पर उतरेंगे. चार मैचों की सीरीज में कोहली और रूट की बल्लेबाजी पर सबकी नजरें रहेगी.

विराट 862 अंकों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं जबकि रूट 823 अंक के साथ पांचवें स्थान पर हैं ऐसे में रुट अधिक रन बनाकर उनसे आगे निकलने का प्रयास करेंगे. आईसीसी रैंकिंग के साथ-साथ इस सीरीज में विराट और रूट की निगाहें कप्तानी के खास रिकॉर्ड पर भी होंगी.विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैचों में कप्तानी करते हुए पांच जीते. वहीं रूट ने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और 4 जीते हैं. पांच जीत के साथ कोहली साल 2018 में रिटायर हुए पूर्व कप्तान एलिएस्टर कुक के साथ शीर्ष पर हैं.

अगर भारत यह सीरीज जीतता है तो कोहली कुक को पीछे छोड़कर सबसे सफल कप्तान हो जाएंगे. वहीं रूट कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड टीम में थे, जब 2012 में इंग्लैंड ने भारत से सीरीज जीती थी. कोहली ने 2016-17 में पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी की थी. यह सीरीज भारत 4-0 से जीता था हालांकि भारत 2018 में 5 टेस्ट मैचों में से केवल एक जीत पाया था. उस समय रूट इंग्लैंड के कप्तान थे, रूट की टीम ने तब 5 में 4 टेस्ट जीते थे.

Check Also

जापान में 107 दिन बाद ओलंपिक और बढ़ रहे केस

टोक्यो . जापान में ठीक 107 दिन बाद ओलंपिक शुरू होना है, इस बीच कोरोना …