टाटा की इलेक्ट्रिक कार टिगोर लांच, सिंगल चार्ज पर दिल्ली से नैनीताल

मुंबई (Mumbai) . भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने भारतीय बाजार में एक और इलेक्ट्रिक कार लांच कर दी है. त्यौहारों को ध्यान में रखकर कंपनी ने टाटा टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन भारतीय बाजार में उतार दिया है. टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये है.टिगोर इलेक्ट्रिक तीन वेरिएंट में उपलब्‍ध होगी. टिगोर ईवी जिपट्रॉन तकनीक पर आधारित है. इसके पहले टाटा नेक्सान इलेक्ट्रिक कार जिपट्रॉन टेक्‍नोलॉजी पर बेस्‍ड है. टाटा मोटर्स का अब भारतीय बाजार में दो इलेक्ट्रिक कार हो गई.

जिपट्रॉन तकनीक की खास बात ये है कि इसमें लिथियम-आयन बैटरी से एक स्थायी मैग्नेट एसी मोटर जुड़ी होती है, जो कार को लगातार करंट की सप्लाई करती है. वहीं इसका बैटरी पैक भी डस्टप्रूफ और वाटरप्रूफ होता है.टिगोर ईवी एक्सई की कीमत 11.99 लाख रुपये,टिगोर ईवी एक्सएम की कीमत 12.49 लाख रुपये और टिगोर ईवी एक्सजेड प्लस की कीमत 12.99 लाख रुपये होगी. टाटा मोटर्स ने नई टिगोर ईवी से 18 अगस्‍त को अनवील किया था.

टिगोर इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर 306 किलोमीटर तक चलेगी. यह कार की एआरएआई-प्रमाणित रेंज है. कंपनी के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार महज 5.7 सेकंड में 0.60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. आप सिंगल चार्ज में दिल्ली से नैनीताल का सफर तय कर सकते हैं. दिल्ली से नैनीताल की दूरी करीब 303 किलोमीटर है. टाटा की इलेक्ट्रिक कार में 55किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर और 26किलोवॉटप्रतिघंटा का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो 74बीएचपी तक की पावर और 170एनएम तक का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा. टाटा इस इलेक्ट्रिक कार को फास्‍ट चार्जर की मदद से 1 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं रेगुलर चार्जर यानी होम चार्जिंग में करीब 8.5 घंटे में यह 0 से 80 फीसदी चार्ज होगी.

नई टाटा टिगोर ईवी में हिल एसेंट, हिल डिसेंट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्‍स,एबीएस साथ ईबीडी के साथ सीएससी यानी कॉर्नरिंग स्‍टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलने वाले है. टाटा मोटर्स का दावा है कि नई टिगोर ईवी देश की सबसे सेफ इलेक्ट्रिक सेडान कार होगी.इसके इंटीरियर में ब्लू टच दिया गया है. वहीं इसमें 7 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 4 स्पीकर्स और कनेक्टेड कार के 30 से ज्यादा फीचर्स हैं.

Check Also

पेट्रोल और डीजल महंगा

नई ‎दिल्ली . घरेलू बाजार में गुरुवार (Thursday) को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल (Petrol) और …