कफ सिरप लेने से बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण, संक्रमित व्यक्ति की मुसीबत बढ़ा सकता है कफ सिरप · Indias News

कफ सिरप लेने से बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण, संक्रमित व्यक्ति की मुसीबत बढ़ा सकता है कफ सिरप


नई दिल्ली (New Delhi). खांसी, गले में दुखन और जलन के साथ सांस लेने में तकलीफ होना कोरोना संक्रमण के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं. इस तरह की दिक्कत होने पर लोग अक्सर बिना डॉक्टर (doctor) की सलाह के कफ सिरप का सेवन कर लेते हैं. कफ सिरप लेने से इन दिक्कतों में आराम महसूस होता है. लेकिन यह बात तब फिट बैठती है, जब सामान्य कारणों या बदलते मौसम के कारण गले से जुड़ी इस तरह की समस्याएं हो रही हों. हाल ही कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस बात पर परीक्षण किया कि यदि कोरोना से संक्रमित कोई व्यक्ति गले के दर्द और खांसी से राहत पाने के लिए कफ सिरप का उपयोग करता है तो उसकी सेहत पर कैसा असर पड़ता है.

इस शोध को कोरोना संक्रमित अफ्रीकी बंदरों पर किया गया. क्योंकि इन बंदरों पर किसी भी दवाई का असर ठीक उसी तरह होता है, जैसे इंसान पर. शोध टीम से जुड़े प्रोफेसर ब्रिएन का कहना है कि जब हमें शोध में इस तरह के परिणाम देखने को मिले कि बंदरों में कफ सिरप के उपयोग से कोरोना (Corona virus) की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, तब हमें लगा कि सभी लोगों को इस बात की जानकरी होनी चाहिए कि कोरोना संक्रमित होने पर उन्हें बिना डॉक्टर (doctor) की सलाह के कफ सिरप का सेवन नहीं करना है.

कोरोना को रेप्लिकेशन में मददगार होता है कफ सिरप:

कोरोना संक्रमित मरीजों द्वारा अगर कफ सिरप का सेवन किया जाता है, जिसे बनाने में डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग का उपयोग किया गया हो तो यह दवाई मरीज की समस्या कम करने की जगह बढ़ा सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग हमारे शरीर में पहुंचने के बाद जिस तरह से रिएक्ट करती है और काम करती है, वह सब कोरोना को रेप्लिकेशन में मददगार होता है. यानी इस ड्रग की मदद से कोरोना (Corona virus) को अपनी संख्या तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है. शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि यह जरूरी नहीं है कि हर मरीज पर वायरस की संख्या में वृद्धि का एक जैसा असर दिखाई दे.

Check Also

इजरायल ने छोड़ा हाईटेक जासूसी उपग्रह, ईरान की बढ़ी टेंशन

यरूशलम. इजरायल के रक्षामंत्री ने सोमवार (Monday) को एक नए जासूसी उपग्रह के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण …