व्यायाम से पहले कार्बोहाइड्रेट लेना सबसे अच्छा, पहले साबुत अनाज और बाद में सब्जियां खाने की सलाह · Indias News

व्यायाम से पहले कार्बोहाइड्रेट लेना सबसे अच्छा, पहले साबुत अनाज और बाद में सब्जियां खाने की सलाह


नई दिल्ली (New Delhi) . पोषण विशेषज्ञ जो बिंगले-पुलिन का कहना है कि व्यायाम के बेहतर नतीजे पाने के लिए उससे पहले और बाद में लिए जाने वाले आहार की जानकारी होनी बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि शरीर को छरहरा और त्वचा को मुलायम रखने के लिए व्यायाम से पहले कार्बोहाइड्रेट लेना सबसे अच्छा है. जबकि व्यायाम के बाद ताजी सब्जियों का रस पीना लाभदायक हो सकता है.

साबुत अनाज या चीज खाने से व्यायाम के दौरान भारी चीजों को उठाने के लिए आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा और शक्ति मिलती है. धावकों को व्यायाम के एक घंटे पहले केला, हल्की उबली सब्जियां, अखरोट खाने या नारियल का पानी पीने की सलाह दी जाती है. वजन घटाने से पहले निरंतर ऊर्जा के लिए मछली या एक मुट्ठी बादाम-अखरोट खाना फायदेमंद हो सकता है. व्यायाम करने के 30 मिनट बाद ही खाने की तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए. ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो आपकी मांसपेशियों की मरम्मत में मदद करें.

अखरोट, फल, रसभरी और बादाम के साथ दही, जड़ वाली सब्जियां जैसे गाजर, चुकंदर, शकरकंद या उबले अंडे व्यायाम के बाद लिए जा सकते हैं. दौड़ने के बाद थोड़ा पानी या नारियल पानी और इसके बाद एक घंटे के भीतर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें खाना चाहिए. ब्राउन राइस से बना केक, केला, अंडा या कोको पाउडर से बनी चीजें लाभदायक हो सकती हैं. विशेषज्ञ का कहना है ‎कि सिर्फ कसरत करना सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पर्याप्त नहीं है. कसरत करने से पहले और बाद में शरीर को स्वस्थ रखने वाली चीजें खाना भी जरूरी है.

Check Also

असम में डर रही कोरोना की चाल, चार दिनों के अंदर डबल हुई संख्या

गुवाहाटी . असम में पिछले चार दिनों के अंदर कोरोना के 488 नए मामले सामने …