इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों को दूर रखता है स्वीट पोटैटो · Indias News

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों को दूर रखता है स्वीट पोटैटो


नई दिल्ली (New Delhi) . स्वीट पोटैटो का सेवन आमतौर पर रोजाना नहीं किया जाता, हालांकि, स्वीट पोटैटो के लाभ जानकार आप इसका सेवन करना शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इससे होने वाले कई फायदे आपको कई तरह के रोगों से बचाए रखने का गुण रखते हैं. फेफड़ों की कार्य प्रणाली सुचारू रूप से चलना आपके श्वसन तंत्र के लिए बहुत जरूरी होता है. इनमें अगर किसी भी प्रकार की कमी आती है,तब आपको सांस से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. स्वीट पोटैटो का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी फेफड़ों की कार्यप्रणाली को सही ढंग से चलाने का कार्य करते हैं. इसलिए सांस से जुड़ी हुई किसी भी बीमारी से बचे रहने और फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए स्वीट पोटैटो का सेवन करना लाभदायक हो सकता है.

स्वीट पोटैटो में ऐसी औषधीय गुण भी मिलते हैं,इसकारण आप कई प्रकार के हृदय रोगों से भी बचे रह सकते हैं. दरअसल, स्वीट पोटैटो में कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव पाया जाता है. यह एक ऐसा प्रभाव होता है जो आपके हृदय को किसी भी बीमारी या फिर उसके लिए होने वाले जोखिम से बचाए रखने का गुण रखता है. इतना ही नहीं, दिल के मरीज इसका सेवन रोजाना भी कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना आवश्यक माना जाता है, क्योंकि उनके खानपान में असंतुलन के कारण ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी हो सकती है जो उनके स्वास्थ्य स्थिति को बुरा बना सकता है. जबकि स्वीट पोटैटो में एंटी डायबेटिक गुण पाया जाता है. इस कारण यदि आप इसका सेवन करते हैं तो यह डायबिटीज की चपेट में आने से आपको बचाएगा और साथ ही साथ इससे होने वाले जोखिम से भी आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करेगा.

Check Also

डीएम व एसपी के द्वारा प्रवासी मजदूर के वापसी को लेकर एसडीएम चायल व सिराथू को दिये आवश्यक निर्देश

*डी एम व एस पी द्वारा जनपद में अवैध खनन के रोकथाम के लिये उदयन …