स्वामी विवेकानंद के विचार युवाओं के प्रेरणास्रोत: मीणा

राष्ट्रीय युवा दिवस पर भाषण एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित

उदयपुर (Udaipur). सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो-उदयपुर (Udaipur) द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आज मंगलवार (Tuesday) को उदयपुर (Udaipur) जिले की बड़गांव पंचायत समिति के राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय ग्राम पंचायत लोसिंग के परिसर में स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर आधारित भाषण एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

संगोष्टी में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो उदयपुर (Udaipur) के सहायक निदेशक आर एल मीणा नें बताया कि प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है. उन्होनें कहा कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 1984 में  12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाए जानें की घोषणा यह कहते हुए कि गई थी कि स्वामी विवेकानन्द के विचार एवं आदर्श युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है.इसके बाद वर्ष 1985 से हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

इस अवसर पर युवाओं के बीच स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर भाषण एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीण युवक एवं युवतियों ने बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया. भाषण प्रतियोगिता में इन्दिरा गोस्वामी, ललित जैन, तरूण सिंह, रोनक पालीवाल एवं भावना राजपूत विजय रही. इसी प्रकार मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में पूछे गए सवालों का सही जवाब देनें वाले नारायण लाल गमेती, शिल्पा कुंवर सिसोदिया, भरत मोजावत, दीपिका मेघवाल तथा पूनम को विभाग की और से पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर कोरोना संक्रमण से वचाव के लिए Covid-19 उचित व्यवहार के बारे में प्रर्दशनी के माध्यम से जानकारी प्रदान कर Covid-19 उचित व्यवहार की शपथ दिलाई गई.

कार्यक्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय की कार्यवाहक संस्था प्रधान पूनम जगरोठिया सहित विधालय के पदमजा शर्मा, शीला सालवी, धनेश्वर गहलोत, महेन्द्र पाल सोलंकी, औमप्रकाश पुरोहित एवं प्रकाश चैहान  अध्यापकगणों के अलावा लगभग 70 से अधिक ग्रामीण युवक एवं युवतियों नें भाग लिया.

Check Also

पहली विद्युतीकृत यात्री गाड़ी उदयपुर स्टेशन पहुंची, बहुप्रतीक्षित मांग हुई पूरी

उदयपुर (Udaipur). अजमेर -उदयपुर (Udaipur) खंड के विद्युतीकरण के पश्चात उम्मीद की जा रही थी …