शाहबानो बेगम केस पर आधारित कोर्टरूम ड्रामा फिल्म बनाएंगे सुपर्ण एस.वर्मा – indias.news

मुंबई, 5 फरवरी . ‘द फैमिली मैन’, ‘राणा नायडू’ और ‘द ट्रायल’ फ‍िल्‍म के लिए जाने जाने वाले लेखक-निर्देशक सुपर्ण एस. वर्मा शाहबानो बेगम के कोर्ट केस पर आधारित एक फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं.

शाहबानो बेगम बनाम मोहम्मद अहमद खान केस, जिसे आमतौर पर शाहबानो बेगम केस के नाम से जाना जाता है, स्वतंत्र भारत में एक ऐतिहासिक मामला माना जाता है.

सुपर्ण ने स्क्रिप्ट लॉक कर ली है और कलाकारों व क्रू को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं.

मध्य प्रदेश के इंदौर की रहने वाली शाहबानो बेगम को उनके पति ने 1978 में तलाक दे दिया था. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक मुकदमा दायर किया, जिसमें उन्होंने अपने पति से गुजारा भत्ता का अधिकार हासिल कर लिया.

लेक‍िन इस फैसले की कुछ मुस्लिम राजनेताओं ने आलोचना शुरू कर दी. उन्होंने फैसले को रद्द करने के लिए अभियान चलाया. कुछ मुस्लिम नेताओं ने यह दिखाने के लिए कुरान का हवाला दिया कि यह फैसला इस्लामी कानून के विपरीत है. इसने भारत में विभिन्न धर्मों के लिए अलग-अलग नागरिक संहिता की सीमा के बारे में विवाद पैदा कर दिया.

तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने मुस्लिम महिला (तलाक पर अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 1986 पारित किया, जिसने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को कमजोर कर दिया, क्योंकि इसने मुस्लिम तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पतियों से तलाके बाद केवल 90 द‍िन तक गुजारा भत्ता पाने का अधिकार दिया.

/