MDS के विद्यार्थियों ने KVPY 2020 में परचम लहराया : साहिल सैफी उदयपुर में प्रथम

उदयपुर (Udaipur). एमडीएस सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, उदयपुर (Udaipur) के 9 विद्यार्थियों ने हाल ही में घोषित किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई 2020) के परिणामों में सफलता प्राप्त की.  एमडीएस के कक्षा बारहवीं SX Stream के छात्र (student) साहिल सैफी ने AIR-328 प्राप्त कर उदयपुर (Udaipur) शहर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. कक्षा बारहवीं से चयनित अन्य विद्यार्थियों में वैभव खाटेड़ ने AIR-614, कोमल गुप्ता ने AIR-828, अमन सिंह ने AIR-828, निभ्रान्त वैष्णव ने AIR-1202, प्रियांश जैन ने AIR-1372 प्राप्त कर उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है एवं कक्षा ग्यारहवीं (SA Stream)   के छात्र (student) हिमांक बोहरा ने AIR-389, राहुल अग्रवाल ने AIR-473, अक्षत सिंघवी ने AIR-781 प्राप्त कर सराहनीय प्रदर्शन किया है.

एमडीएस के निदेशक डाॅ. शैलेन्द्र सोमानी ने बताया कि किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को समस्त भारतवर्ष में आयोजित करवाई गई थी, जिसके अन्तर्गत कक्षा ग्यारहवीं (SA Stream) एवं कक्षा बारहवीं ;ैग् ैजतमंउद्ध का कट आॅफ सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए

52 प्रतिशत, एससी/एसटी वर्ग के लिए 40 प्रतिशत है. कक्षा ग्यारहवीं (SA Stream)  से समस्त भारतवर्ष में कुल 1019 विद्यार्थियों का चयन किया गया है जिसमें सामान्य वर्ग के 921, एससी/एसटी से 94 एवं विकलांग वर्ग से 4 विद्यार्थी सम्मिलित है. इसी तरह से कक्षा बारहवीं (SA Stream) से समस्त भारतवर्ष मंे कुल 1890 विद्यार्थियों का चयन किया गया है जिसमें सामान्य वर्ग के 1753, एससी/एसटी से 133 एवं विकलांग वर्ग से 4 विद्यार्थी सम्मिलित है.

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की परीक्षा दो चरणों में आयोजित करवाई जाती थी जिसके अन्तर्गत प्रथम चरण लिखित परीक्षा नवम्बर माह में एवं द्वितीय व अंतिम चरण साक्षात्कार द्वारा विद्यार्थियों का चयन किया जाता था, परन्तु इस वर्ष कोविड-19 (Covid-19) के कारण यह परीक्षा एक ही चरण में आयोजित करवाई गई. चयनित विद्यार्थियों को कक्षा बारहवीं के पश्चात प्रतिमाह 5000 रूपये की छात्रवृत्ति इण्डियन इंस्टीट्यूट आॅफ सांइस द्वारा प्रदान की जाती है.

एमडीएस के निदेशक डाॅ. शैलेन्द्र सोमानी, प्राचार्य डाॅ. निधि माहेष्वरी, रश्मि चम्पावत, जे.पी जैन, गौरव रामानुज ने इस महत्वपूर्ण सफलता पर सभी विद्यार्थियों को बधाई दी एवं उज्जवल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएंे भी दी.

 

2021-03-20
Previous जावर माइंस की सखी महिलाओं ने मनाया सखी उत्सव
Next टीबी जागरूकता पर कार्यशाला

Check Also

लुट/डकैती/अपहरण/ फिरौती के मामले के शेष 3 अभियुक्त गिरफ्तार

उदयपुर (Udaipur). पुलिस (Police) थाना अम्बामाता में दिनांक 16.04.2021 को थाना अम्बामाता क्षेत्र बडी तालाब …

Exit mobile version