‘स्टब्स अगले 5 वर्षों तक डीसी के लिए उपयोगी खिलाड़ी रहेंगे’: प्रवीण आमरे

Photo of author

नई दिल्ली, 15 मई . जब दिल्ली कैपिटल्स मध्य ओवरों के चरण में केवल 63 रन बनाकर बच गई, तो ऐसा लग रहा था कि मेजबान टीम मंगलवार शाम को लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) के खिलाफ 200 के अंदर ही सिमट जाएगी.

लेकिन डीसी के नामित फिनिशर ट्रिस्टन स्टब्स ने नौ गेंदों में सात रन बनाने के बाद 25 गेंदों में नाबाद 57 रनों की पारी खेलकर डीसी को 200 के पार पहुंचाया, जो अंततः उनके अंतिम आईपीएल 2024 लीग मैच को 19 रनों से जीतने वाला स्कोर साबित हुआ.

स्टब्स के देर से शानदार आक्रमण, जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे, की बदौलत मेजबान टीम ने आखिरी पांच ओवरों में 72 रन बनाए, जिसमें 19वें ओवर में नवीन-उल-हक की गेंद पर 21 रन शामिल थे.

स्टब्स के लिए यह डीसी रंगों में एक ब्रेकआउट आईपीएल रहा है, जिन्होंने अपने पिछले दो सीज़न मुंबई इंडियंस द्वारा सीमित मौके दिए जाने में बिताए थे. डीसी के सहायक कोच प्रवीण आमरे का मानना ​​है कि स्टब्स आईपीएल में डीसी के लिए एक दीर्घकालिक संभावना है, शुरुआत में उन्हें हैरी ब्रूक के बैक-अप के रूप में रखा गया था, जो व्यक्तिगत कारणों से नहीं आए थे.

“बिल्कुल. अगर हैरी ब्रूक वहां होता तो स्टब्स के लिए संभावनाएं – वह वास्तव में ब्रूक का बैकअप था. इसीलिए मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण था (नीलामी में) कि हमने एक बहुत अच्छा बैकअप चुना. हमने देखा कि उसने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है दक्षिण अफ्रीका लीग में अच्छा प्रदर्शन किया, विजेता टीम की (सफलता) में अच्छा योगदान दिया और हमें पूरी उम्मीद थी कि वह (हमारे लिए काम कर सकता है).

“उसने (दक्षिण अफ्रीका की) प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता में भी तिहरा शतक जमाया. हमने देखा कि वह ऐसा खिलाड़ी है जो स्पिनरों के खिलाफ बहुत अच्छा खेल सकता है, और यह सबसे बड़ा प्लस था जो हमने देखा. वह ऐसा भी लगता है कि वह सफलता का बहुत भूखा है.वह बहुत शांत स्वभाव का है, वह हमेशा अपनी दिनचर्या बहुत अच्छी बनाता है और बहुत केंद्रित रहता है.”

आमरे ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैं कह सकता हूं कि यह अगले पांच वर्षों के लिए (डीसी के लिए) खिलाड़ी है. इस मैच में उसने जो स्वभाव दिखाया है – पहली 10 गेंदों में उसने 6-7 रन बनाए थे. लेकिन, जैसा कि उसने कई बार पहले किया है,(जैसे) 20-22 गेंदों में अर्धशतक और यह हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण रहा है, वह 19वां ओवर जहां उन्होंने हमें 21 रन दिए, जिसने वास्तव में अंतर पैदा किया और हमारी जीत में बहुत मायने रखा.”

स्टब्स और जेक फ्रेजर-मैकगर्क के अलावा, अभिषेक पोरेल डीसी के लिए टूर्नामेंट की खोज रहे हैं – उन्होंने 33 गेंदों में 58 रन बनाए, पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से, जबकि मेजबान टीम के लिए शाई होप के साथ 92 रन की साझेदारी की. पावर-प्ले में 73 रन बनाए. आमरे का मानना ​​है कि पोरेल ने पृथ्वी शॉ से पहले बल्लेबाजी की शुरुआत करने के मौकों का पूरा फायदा उठाया, जिन्हें डीसी ने 2022 मेगा नीलामी से पहले बरकरार रखा था.

“वह (शॉ) हमारा रिटेन खिलाड़ी था और आखिरी मैच में वह बेंच पर भी था. लेकिन फिर, यह आपके लिए आईपीएल है जैसे कि आप फॉर्म में नहीं हैं, आप अंतिम एकादश में नहीं हैं क्योंकि टीम पर दबाव है. इसलिए, हर मैच महत्वपूर्ण है और हमें जीतना है.

आमरे ने कहा, “उन्हें खेलाए बिना, हमने मैच जीत लिया और उनकी जगह अभिषेक पोरेल ने मौके को दोनों हाथों से भुनाया और उन्होंने इस मैच में एक महत्वपूर्ण पारी खेली. जेक के जल्दी आउट होने के बावजूद, हम पावर-प्ले में 73 रन बनाने में सफल रहे. इसके लिए श्रेय उन्हें और शाई होप को जाता है और उनकी 92 रन की साझेदारी से भी मदद मिली.”

मंगलवार की जीत में, इशांत शर्मा ने एलएसजी के शीर्ष क्रम को तहस-नहस कर दिया और डीसी के 208/4 के सफल बचाव में 3-34 का आंकड़ा हासिल किया. उसे प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिलना उसके प्रदर्शन के बारे में बहुत कुछ बताता है. पावर-प्ले में शीर्ष क्रम के सभी विकेट हासिल करना – वह ऐसा व्यक्ति है जिसने सौ टेस्ट मैच खेले हैं और अभी भी गेंदबाजी करना पसंद करता है.”

“वह जानते हैं कि दिल्ली के विकेट पर अच्छी गेंदबाजी कैसे की जाती है और मैं उनके लिए बहुत खुश हूं क्योंकि उन्हें जो भी मौका मिला, उन्होंने हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया. हमारे भारतीय गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन में इस साल इशांत का योगदान अधिक था और उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.”

डीसी ने आईपीएल 2024 में अपने लीग चरण को समाप्त करने के साथ ही 2022 में मेगा नीलामी के बाद अपने तीन साल के चक्र को भी समाप्त कर दिया. हालांकि वे प्लेऑफ़ में प्रवेश नहीं कर पाए, इस सीज़न की संभावनाएं गणितीय रूप से कम होने के कारण, डीसी के पास स्टब्स , फ्रेजर-मैकगर्क, पोरेल, रसिख सलाम डार, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और ऋषभ पंत की वापसी के रूप में में बहुत सारी सकारात्मकताएं थीं.

“मेगा नीलामी महत्वपूर्ण है; यह किसी भी टीम के लिए आसान नहीं है. आपको एक नई टीम बनानी होती है और तीन साल बाद यह समाप्त हो जाती है. व्यक्तिगत रूप से, मुझे वहां कई सकारात्मक चीजें दिखती हैं – जेक, स्टब्स और पोरेल मिले हैं, जबकि रसिख, जिस तरह से उन्होंने आखिरी मैच में गेंदबाजी की, उसने वास्तव में अच्छा योगदान दिया.”

“इस भारतीय गेंदबाजी इकाई में जिसने पिछले चार-पांच मैचों में बहुत अच्छा काम किया, उसने खुद को बहुत अच्छी तरह से खोजा और समर्थन किया. जिस तरह से खलील, मुकेश और इशांत ने गेंदबाजी की, वह हमारे लिए बहुत सकारात्मक था. मैं इस फ्रेंचाइजी के साथ नौ साल रहा हूं. लेकिन यह साल खास था क्योंकि हमने घरेलू मैदान पर पांच मैच जीते, जो हमारे लिए बड़ा प्लस है.”

आमरे ने कहा,”यहां तक ​​कि विजाग, जो पहले दो मैचों के लिए घर था, हमने सीएसके को हराकर शुरुआत की. दर्शकों को भी विशेष धन्यवाद, क्योंकि हमें बहुत बड़ा समर्थन मिला, यही कारण है कि हम कह सकते हैं कि यह हमारा घरेलू मैदान है. “

बीच में, चोटों और निलंबन के कारण खिलाड़ियों की अनुपलब्धता उनके रास्ते में आ गई, लेकिन आमरे को लगा कि डीसी ने उपलब्ध संसाधनों के साथ अच्छा प्रदर्शन किया. “आईपीएल में, आपको अप्रत्याशित की उम्मीद करनी होगी. जैसे, हमें नीलामी से हैरी ब्रूक मिला, लेकिन वह वहां नहीं था. फिर, मार्श वापस आ गया (चोट के कारण), और इतना कुछ होने के बाद, वार्नर घायल हो गए.

उन्होंने हस्ताक्षर किए, “इसलिए, जिस टीम को हमने नीलामी तालिका से लिया था, वह नहीं खेली, लेकिन हमारे बैकअप ने अच्छा प्रदर्शन किया. स्टब्स के लिए पांच पर आना और मैच खत्म करना एक विशेष उपलब्धि है. हमारे पास जो संसाधन थे, उनके साथ हमने अच्छा प्रदर्शन किया – जैसा कि पिछले बार हुआ था खेल में, हमें ऋषभ की कमी खली. लेकिन यह खेल का हिस्सा है, और इस साल कई सकारात्मक चीजें रहीं, खासकर घरेलू फायदे के कारण. ”

आरआर/