बोर्ड परीक्षाएं शुक्रवार से, नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम

बोर्ड परीक्षाएं शुक्रवार (Friday) से, नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम

धर्मशाला, 09 मार्च . हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10 मार्च से शुरू हो रही 10वीं और जमा दो की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. परीक्षा के दौरान खासकर नकल रोकने के लिए बोर्ड द्वारा व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं. नकल को लेकर जहां सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. वहीं उड़नदस्तों का भी गठन किया गया है. सीसीटीवी का कंट्रोल रूम बोर्ड मुख्यालय धर्मशाला (Dharamshala)में बनाया गया है जहां से सभी परीक्षा केंद्रों में परीक्षा के दौरान नजर रखी जाएगी.

बोर्ड के सचिव डा. विशाल शर्मा ने बताया कि शुक्रवार (Friday) से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाओं को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. प्रदेश भर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरा के साथ जोड़ा गया जिसके चलते बोर्ड मुख्यालय से भी पूरी नजर रखी जाएगी. इसके अलावा नकल रोकने के लिए उड़नदस्तों का गठन भी किया गया है.

बोर्ड ने उपमंडल स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में, जिला स्तर पर उप शिक्षा निदेशक तथा अध्यापकों की अध्यक्षता में अलग-अलग उड़नदस्तों का गठन किया गया है. इसके अतिरिक्त बोर्ड के अधिकारियों की अध्यक्षता में भी 16 उड़नदस्तों का गठन किया गया है. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के दौरान किसी भी तरह की कोई कोताही नही बर्दाश्त की जाएगी इस बारे सभी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

/सतेंद्र