नई दिल्ली, 4 अप्रैल . सीनियर भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक कुवैत और कतर के खिलाफ फीफा विश्व कप 2026 के दूसरे दौर के क्वालीफायर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी भूमिका जारी रखेंगे.

फीफा विश्व कप 2026 और एएफसी एशिया कप 2027 प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह बनाने की अपनी कोशिश में भारत को एक गंभीर झटका लगा, जब टीम पिछले महीने अफगानिस्तान से 1-2 से हार गई.

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे द्वारा स्टिमैक के साथ चर्चा करने के लिए गठित समिति ने 2 अप्रैल को मुख्य कोच के साथ एक आभासी बैठक की.

बैठक में मेनला एथेनपा, सदस्य, कार्यकारी समिति और अध्यक्ष, वित्त समिति, अनिलकुमार प्रभाकरन, सदस्य, कार्यकारी समिति और अध्यक्ष, प्रतियोगिता समिति, एम सत्यनारायण, कार्यवाहक महासचिव, एआईएफएफ उपस्थित थे.

बैठक के दौरान, स्टिमैक से फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर के राउंड 3 के लिए क्वालीफाई करने में भारत के विफल होने पर इस्तीफा देने के अपने हालिया बयान को स्पष्ट करने के लिए कहा गया था.

एआईएफएफ वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी के अनुसार, स्टिमैक ने कहा कि उनकी टिप्पणी एक सवाल के जवाब में की गई थी.

कोच ने कहा, “एक साल पहले, मैंने कहा था कि हम राउंड 3 के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगे और वर्तमान में हम ग्रुप में दूसरे स्थान पर हैं और दो टीमें क्वालीफाई करती हैं. हम 6 जून 2024 को कुवैत के खिलाफ मैच के बाद इस मुद्दे पर आगे चर्चा करेंगे.

“6 जून को कुवैत के खिलाफ मैच भारतीय फुटबॉल में सबसे बड़े दिनों में से एक होगा, क्योंकि एक जीत पहली बार राउंड 3 के लिए क्वालीफाई करने की हमारी संभावनाओं को काफी हद तक उज्ज्वल कर देगी. स्टाफ और खिलाड़ी सभी इस ऐतिहासिक क्षण से अवगत हैं.”

स्टिमैक ने बैठक में कहा, ”हम जीतने के लिए अपनी क्षमता से सब कुछ करेंगे. एआईएफएफ समिति के सदस्यों के साथ सार्थक चर्चा हुई. मैं सभी की चिंता की सराहना करता हूं और उम्मीद करता हूं कि हम जून में इतिहास रचने के लिए एकजुट होंगे.”

अनिलकुमार और एथेनपा ने कोच से कहा कि वह सिर्फ आगे के मैचों पर ध्यान केंद्रित करें और उसी के अनुसार अपनी तैयारी की योजना बनाएं.

समिति के तीन अन्य सदस्य एआईएफएफ के उपाध्यक्ष एनए हारिस, आईएम विजयन और क्लाइमैक्स लॉरेंस बैठक में शामिल नहीं हो सके. हारिस अपनी मां के निधन के कारण उपस्थित नहीं हो सके. बाद में तीनों को बैठक के नतीजे से अवगत कराया गया.

एएमजे/आरआर