SSC CHSL 2024 Bharti: एसएससी सीएचएसएल भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 3712 पदों के लिए शुरू हुए आवेदन

SSC CHSL 2024 Registration: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने अधिसूचना जारी कर संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय परीक्षा (एसएससी सीएचएसएल 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार एसएससी सीएचएसएल टियर 1 अधिसूचना की जांच कर सकते हैं और इसके लिए आयोग की वेबसाइट ssc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. इस बार परीक्षा के माध्यम से लगभग 3,712 रिक्तियां भरी जाएंगी. आवेदन की अंतिम तिथि 7 मई है. ऐसे में सलाह है कि निर्धारित तारीख तकआवेदन कर दें. क्योंकि इसके बाद फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें-

एसएससी सीएचएसएल 2024 महत्वपूर्ण तारीख
शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 8 मई (रात 11 बजे)
सुधार विंडो: 10 से 11 मई (रात 11 बजे).
टियर 1 परीक्षा: 1, 2, 3, 4, 5, 8, 9, 10, 11 और 12 जुलाई, 2024
टियर 2 परीक्षा: बाद में घोषित की जाएगी.

अस्थायी है रिक्तियों की संख्या
अधिसूचना में उल्लिखित रिक्तियों की संख्या अस्थायी है और सटीक संख्या बाद में निर्धारित की जाएगी. आयोग ने कहा है “अद्यतन रिक्तियां, यदि कोई हों, पद-वार और श्रेणी-वार रिक्तियों के साथ आयोग की वेबसाइट https://ssc.gov.in> पर उचित समय पर उपलब्ध कराई जाएंगी.,”

आयु सीमा
1 अगस्त 2024 को आवेदक की आयु 18-27 वर्ष के बीच होनी चाहिए, अर्थात उनका जन्म 2 अगस्त 1997 से पहले और 1 अगस्त 2006 के बाद नहीं होना चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

शैक्षिक योग्यता
उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण व संस्कृति मंत्रालय में डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)/डीईओ ग्रेड ‘ए’ के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित विषय के साथ विज्ञान स्ट्रीम में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. हालांकि, इसके समकक्ष अन्य डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

वहीं, अन्य विभागों या मंत्रालयों में डीईओ/डीईओ ग्रेड ‘ए’ और सभी एलडीसी/जेएसए पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. जो उम्मीदवार अपनी कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं यदि उनके पास 1 अगस्त, 2024 की कट-ऑफ तारीख तक या उससे पहले आवश्यक योग्यता है.

आवेदन शुल्क

भर्ती के लिए आवेदन का शुल्क 100 रुपये निर्धारित है. महिला उम्मीदवारों और आरक्षण के लिए पात्र अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन का कोई शुल्क नहीं देना होगा.