Spywere अटैक से बचने के लिए WhatsApp ने यूजर्स की दी ये सलाह

Spywere अटैक से बचने के लिए WhatsApp ने यूजर्स की दी ये सलाह

गैजेट डेस्क. WhatsApp ने अपने यूजर्स से ऐप और मोबाइल फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) को अपटेड करने को कहा है. कम्पनी का कहना है कि ‘spyware’ अटैक की वजह फोन को अपडेट करना जरूरी है.

इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि वे जल्द ही भारतीय यूजर्स के लिए अगले 24 से 48 घंटों में नया अपडेट रोल आउट जारी करेंगे. कंपनी ने यह भी बताया है कि वे जल्द ही WhatsApp Call के दौरान के हैकिंग की समस्या को फिक्स कर देंगे.

सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स की फर्म ने इस बारे में खुलासा करते हुए कहा था कि Spywere इजराइल की एक फर्म ने विकसित किया है. जो किसी भी यूजर्स के फोन में भी डाला जा सकता है. यह बग WhatsApp के ऑडियो कॉल फीचर में आया था.

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसकी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में सुरक्षा में बहुत बड़ी चूक हुई है. कम्पनी ने यह भी माना है कि व्हाट्सएप में लोगों के मोबाइल फोन में जासूसी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई यूजर कॉल का जबाव नहीं देता है तब भी उसके फोन में ये सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है. हालांकि फेसबुक के इंजीनियर ने इस सुरक्षा चूक का पता लगते ही इसे दुरूस्त करने का काम शुरू कर दिया था.

फेसबुक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो वर्जन को अपडेट कर लें अभी ये पता नहीं है कि कितने लोगों को इस साइबर हमले का निशाना बनाया गया है. दुनियाभर में डेढ़ सौ करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन इस हमले में बेहद चुनिंदा लोगों को ही निशाना बनाया गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए कम्पनी का यह भी कहना है कि यूजर्स को अपने फोन में मौजूद डाटा को लेकर सावधानी रखते हुए स्मार्टफोन को जल्द से जल्द अपडेट कर लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*