स्पेसटेक स्टार्टअप ने चंद्रमा से प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने को 15.5 मिलियन डॉलर जुटाए – indias.news

सैन फ्रांसिस्को, 4 फरवरी ब्लू ओरिजिन के पूर्व नेताओं के नेतृत्व में एक स्पेसटेक स्टार्टअप इंटरल्यून ने नई फंडिंग में 15.5 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और 2 मिलियन डॉलर और का लक्ष्य रखा है. यह जानकारी यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ इसकी फाइलिंग से मिली.

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरल्यून का नेतृत्व एक एयरोस्पेस कार्यकारी रॉब मेयर्सन द्वारा किया जा रहा है, जो 15 वर्षों तक ब्लू ओरिजिन के अध्यक्ष थे.

स्टार्टअप चंद्रमा से संसाधनों के दोहन पर केंद्रित है. इसने 2022 में 1.85 मिलियन डालर का सीड राउंड पूरा किया.

हालिया रिपोर्टों में इंटरल्यून सीटीओ गैरी लाई के हवाले से कहा गया है, “हमारा लक्ष्य ऐसी पहली कंपनी बनना है, जो पृथ्वी पर उपयोग करने के लिए चंद्रमा से प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करती है.”

“हम उन संसाधनों को कुशलतापूर्वक, लागत प्रभावी ढंग से और जिम्मेदारी से निकालने के लिए एक पूरी तरह से नया दृष्टिकोण बना रहे हैं. लक्ष्य वास्तव में एक स्थायी अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था बनाना है.”

लाई का जेफ बेजोस द्वारा संचालित ब्लू ओरिजिन में 20 साल का कार्यकाल था, जहां वह लॉन्चर और चंद्र लैंडर सहित अंतरिक्ष परिवहन प्रणालियों के मुख्य वास्तुकार बन गए.

अपनी वेबसाइट पर स्टार्टअप की ओर से कहा गया, “पृथ्वी को लाभ पहुंचाने और अंतरिक्ष में अर्थव्यवस्था स्थापित करने के लिए अंतरिक्ष से प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करना.”

इसमें कहा गया है, ”पृथ्वी का भविष्य हमारी कक्षा में है.”

इंटरल्यून को हाल ही में यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) से अनुदान प्राप्त हुआ. 246,000 डॉलर की राशि वाला यह अनुदान एक ऐसी प्रणाली विकसित करने के प्रयासों का समर्थन करता है, जो कण आकार के आधार पर चंद्रमा की गंदगी को सुलझा सकती है.

/