‘किसी ने लगाए ‘मोदी-मोदी के नारे’, तो किसी ने कहा ‘मोदी है, तो मुमकिन है’, यूएई पहुंचे प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत – indias.news

नई दिल्ली, 13 फरवरी . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर यूएई पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री सातवीं बार यूएई पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ. पीएम यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तारपूर्वक बात करेंगे. इस बीच प्रधानमंत्री ने शेख मोहम्मद बिन जायद को भाई कहकर भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने यूएई पहुंचकर कहा, “मुझे यहां आकर ऐसा लगता है कि मैं अपने घर आया हूं.”

यूएई में पीएम मोदी को गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. इस बीच पीएम मोदी एक होटल में पहुंचे, जहां प्रवासी भारतीयों ने उनका जोरदार स्वागत किया. किसी ने “मोदी-मोदी”, तो किसी ने “मोदी है तो मुमकिन है” जैसे नारे लगाए.

प्रधानमंत्री ने सभी के अभिवादन के प्रति अपना आभार प्रकट किया. इस दौरान पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों की मंडली में शामिल मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की. कुछ बच्चों ने पीएम मोदी के यूएई यात्रा को तस्वीरों में कैदकर उन्हें दिखाया, जिस पर उन्होंने अपना हर्ष भी प्रकट किया.

यूएई दौरे के लिए निकलने से पहले प्रधानमंत्री ने अपने एक्स अकाउंट पर प्रवासी भारतीयों की तारीफ की थी. उन्होंने कहा था कि आज अगर शेष विश्व के साथ भारत के संबंध प्रगाढ़ हो रहे हैं, तो इसका पूरा श्रेय विदेशी धरा पर मौजूद प्रवासी भारतीयों को जाता है.

बता दें कि आमतौर पर जब कभी-भी पीएम मोदी किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं, तो वहां मौजूद प्रवासी भारतीय उनका जोरदार तरीके से स्वागत करते हैं.

प्रधानमंत्री ने अपने यूएई दौरे के दौरान ‘पीएम सूर्य घर : मुफ्त बिजली’ योजना की भी घोषणा की. पीएम मोदी ने कहा कि 75,000 करोड़ वाली इस परियोजना का मुख्य लक्ष्य 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है. इस परियोजना से 1 करोड़ लोगों के घर रोशन होंगे.

पीएम मोदी शेख जायदा स्टेडियम में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जिसमें बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे.

विपरीत मौसम को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रवासी भारतीयों की संख्या घटा दी गई है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

एसएचके/एबीएम