मौसम में मिलने लगे बदलाव के संकेत

भोपाल (Bhopal) . मौसम में बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं. ठंड धीरे-धीरे गायब होने लगी है. खासतौर से दिन के समय तो हल्की गर्मी का एहसास भी होने लगा है. क्योंकि उत्तरी हवाओं के बाद भी ठंड असर नहीं दिखा पा रही है. स्थिति यही रही तो अगले कुछ दिनों में सुबह-शाम की ठंडक भी गायब हो जाएगी.

मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक-दो दिन मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी इजाफा होने के संकेत मिल रहे हैं.दिन में सूरज की तपन के कारण अधिकतम पारा में इजाफा होने लगा है. अधिकतम तापमान 30 डिग्री के करीब पहुंच गया है जबकि न्यूनतम पारा भी फिर से बढऩे लगा है. यही वजह है कि दिन में धूप की चुभन के साथ हल्की गर्मी का एहसास हो रहा है. हालांकि सुबह और रात में हल्की ठंडक अभी बाकी है लेकिन हवाओं की दिशा उत्तर से पूरी तरह उत्तर-पूर्वी हो गई है जिसके कारण मौसम में बदलाव संकेत मिलने लगे है. आने वाले समय में तापमान में और इजाफा हो सकता है. इसका सीधा से अर्थ की शहर में गर्मी दबे पांव दस्तक देने लगी है.

मौसम विभाग का कहना है कि अब हवाएं यदि उत्तरी होती हैं और उनकी रफ्तार बढ़ती है तभी मौसम में कुछ बदलाव की संभावना है नहीं तो अगले कुछ दिन इसी तरह सर्द-गरम का माहौल रहेगा. इसके बाद ठंड की जगह गर्मी महसूस होने लगेंगी. अगले 24 घंटे के दौरान भी शहर का मौसम पूरी तरह शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि अब तापमान इजाफा होने की उम्मीद ज्यादा है.

Check Also

इन्दौर में 12787 नागरिकों को लगाये गये कोविड के टीके

इन्दौर (Indore) . कोरोना संक्रमण से बचाव एवं जन स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु कोविड टीकाकरण …