‘शार्क टैंक इंडिया 3’ : रोबोटिक्स कंपनी ‘वेक्रोस’ ने अमन गुप्ता के साथ की 20 लाख रुपये की डील – indias.news

मुंबई, 3 फरवरी . दिल्ली स्थित रोबोटिक्स कंपनी ‘वेक्रोस’ ने एंटरप्रेन्योरियल रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ सीजन तीन के नए एपिसोड में बोट के सह-संस्थापक और सीएमओ अमन गुप्ता के साथ 20 लाख रुपये की डील पक्की की है.

‘वेक्रोस’ ने कंस्ट्रक्शन, ऑयल और गैस और यूटिलिटी जैसे इंडस्ट्रीज में डेटा कैप्चर करने के लिए टेक्नोलॉजी रूप से एडवांस सॉल्यूशन निकाला, जिसके लिए परंपरागत रूप से ह्यूमन ऑपरेटर्स को गंदे, खतरनाक और संकट से भरे क्षेत्रों में जाने की आवश्यकता होती है.

धन, समय और जीवन की लागत ने एथेरा के डेवलपमेंट को प्रेरित किया, जो भारत का पहला स्वायत्त स्थानिक एआई ड्रोन है, जिसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में 2डी-3डी मैप्स बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. अब, इनोवेशन, एफिशिएंट और सेफ्टी फ्लाइट टेक्नोलॉजी के जरिए दुनिया को बदलने के विजन से, बेस्टा प्रेम साई (सीईओ) और राजेश्री देवतालु (सीटीओ) ने बिजनेस रियलिटी शो में अपने अत्याधुनिक इनोवेशन को पेश करते हुए अपने स्टार्टअप में 2.5 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के लिए एक करोड़ रुपये की मांग की.

उन्होंने अमन के साथ एक प्रतिशत इक्विटी के लिए 20 लाख रुपये की डील की, साथ ही 10 प्रतिशत ब्याज दर पर तीन साल के लिए 80 लाख रुपये का कर्ज लिया.

‘शार्क टैंक इंडिया’ पर अपने एक्सपीरियंस के बारे में बात करते हुए, बेस्टा ने कहा: “हमारे ब्रांड वेक्रोस के साथ शार्क टैंक पर आना इमोशन्स और अपॉर्चुनिटीज का एक रोलर कोस्टर था. एक छोटे शहर से आकर, शार्क टैंक जैसे बड़े स्टेज पर वेक्रोस का प्रतिनिधित्व करना एक सपने के सच होने जैसा है. इससे मुझे अपनी पिच को निखारने और मेरे भीतर कहानी कहने की क्षमता विकसित करने में मदद मिली.”

बेस्टा ने कहा, “इससे मुझे व्यक्तिगत रूप से ऐसे उच्च जोखिम वाले माहौल में चुनौतियों का सामना करने में मदद मिली है. मैं अगली बार ऐसी चुनौतियों के लिए अच्छी तरह तैयार हूं. अनुभव ने उच्च जोखिम वाली स्थितियों में संयम के महत्व को समझाया, जिससे मैं एक मजबूत और स्पष्ट उद्यमी के रूप में ढला.”

आईआईटी दिल्ली से ड्रोन पर काम करने वाले एक छोटे छात्र समूह के रूप में शुरू हुई, वेक्रोस अब स्वायत्त स्थानिक एआई ड्रोन वाली भारत की एकमात्र कंपनी है. एथेरा आठ कैमरों से लैस है, जो इसे जीपीएस-डिनाइड नेविगेशन और कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करके 360-डिग्री बाधा से बचाव जैसे एडवांस फीचर्स के साथ स्वायत्त रूप से परेशानियों को दूर करने में सक्षम बनाता है.

‘शार्क टैंक इंडिया 3’ सोनी लिव पर प्रसारित होता है.

पीके/एबीएम